आज से बदलेगा दिल्ली के मौसम का मिजाज

दिल्ली के मौसम में देखने को मिलेगा बदलाव। अगले 2 दिन होगी बारिश, ओले भी गिरने का अनुमान

बृहस्पतिवार को पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर के साथ ही दक्षिण हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

बृहस्पतिवार को मौसम में बदलाव, शुक्रवार को बारिश
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के असर से बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर में आसमान में बादल छाए रहेंगे वहीं शुक्रवार को बारिश होने की संभावना है। माना ये भी जा रहा है कि शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली में बारिश के साथ ही ओलों की भी बरसात हो सकती है।
तापमान में नहीं होगी ज्यादा गिरावट
मौसम विभाग के अनुसार, ठंड के जाने के बाद भी पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम से हल्की ठंड बरकरार रहेगी। यही कारण है कि बृहस्पतिवार को दिल्ली में आंशिक तौर पर ही बादलों की घटा आसमान पर छाई रहेगी, लेकिन तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी। मौसम विभाग के अनुसार, Western Disturbance (पश्चिमी विक्षोभ) के प्रभाव से दिल्ली-एनसीआर में 19, 20 और 21 मार्च को बारिश होने की संभावना हैं और झमाझम बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं।

Australia: आग से झुलस रहे जंगलों के लिए बारिश बनी वरदान

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी होगी बारिश
विभाग की माने तो इस विक्षोभ का असर दिल्ली-एनसीआर के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिण हरियाणा में भी बदलाव लाएगा, जिसके चलते पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिण हरियाणा में झमाझम बारिश का भी अनुमान है। यानी गुरुग्राम, रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद में जमकर बारिश होगी, लेकिन इससे किसानों की खेतों में खड़ी फसल को नुकसान हो सकता है।
अंधड़ (आंधी) चलने का अनुमान
मौसम विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार को दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद और गाजियाबाद में भी बारिश हो सकती है। इसी के साथ बृहस्पतिवार और शुक्रवार को अंधड़ यानी आंधी चलने की संभावना है। अगर बारिश के साथ ही अंधड़ हुई तो इसका असर फसलों पर देखना पड़ेगा।
पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम
मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के चलते ही दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव देखा जा सकता है। बता दें, पश्चिम यानी यूरोप से आने वाली हवाएं जिनकी वजह से हमारे देश का मौसम कुछ समय के लिए परिवर्तित होता है, उसे वेस्टर्न डिस्टर्बेंस कहते हैं। इसी पश्चिमी विक्षोभ से मौसम बदलाव आता है और बारिश होती है

Australia : जंगल में लगी आग ने ली 49 करोड़ जानवरों की जान, बारिश…

आपको बता दें, इससे पहले बुधवार की सुबह खुशनुमा रही। सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस रहा और नमी की मात्रा 84 फीसद रही। वहीं, बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की आशंका है।
इस बार गर्मी में 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस का होगा इजाफा
बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार, मार्च महीने के आखिर तक दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियत तक पहुंचने का अनुमान है। ये भी माना जा रहा है कि पूरे उत्तर भारत में इस बार भीषण गर्मी पड़ेगी और मई में ही अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार में ये भी कहा गया है कि इस बार गर्मी के मौसम में अधिकतम तापमान में 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं