वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने उठाया बड़ा कदम, अमेरिका से जंग की तैयारी में तैनात की तोपें

अमेरिका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो पर मादक पदार्थों की तस्करी का आरोप लगाया है और मादुरो पर डेढ़ करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया गया है।

दुनियाभर में एक ओर जहां कोरोना वायरस का आतंक देखने को मिल रहा है। तो वहीं दूसरी ओर वेनेजुएला अमेरिका से जंग की तैयारी में जुटा है। जिसे लेकर वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने देशभर में तोपें तैनात करने का आदेश दिया हैं। माना जा रहा है कि राष्ट्रपति मादुरो ने ये कदम सत्ता खोने के डर से उठाया है। साथ ही वो अमेरिका द्वारा किए जाने वाले संभावित हमले होने पर जवाबी हमले की तैयारी कर रहा है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि वेनेजुएला के राष्ट्रपति मादुरो को ये कदम उठाना पड़ा।

अमेरिका ने निकोलस मादुरो पर रखा डेढ़ करोड़ डॉलर का इनाम

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने ये फैसला अमेरिका द्वारा की गई कार्रवाई के बाद लिया है। अमेरिका ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो पर मादक पदार्थों की तस्करी का आरोप लगाया है और मादुरो पर डेढ़ करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया है। यदि कोई व्यक्ति निकोलस की गिरफ्तारी से संबंधित सूचना अमेरिका को देता है तो अमेरिका उसे डेढ करोड़ डॉलर का इनाम देगा।

इंटरनेशल कोर्ट ऑफ ज्यूरिस्ट ने चीन पर लगाया कड़ा जुर्माना, पूछे सवाल

इसकी घोषणा खुद अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने की थी। अमेरिका ने निकोलस मादुरो के नाम का जिक्र एक राष्ट्रपति के तौर पर किया है न कि एक सामान्य अपराधी के तौर पर किया है।

मादुरो पर कार्रवाई कर सकता है अमेरिका

ऐसे में मादुरो को ये डर सता रहा है कि अमेरिका कभी भी उन्हें गिरफ्तार करने के लिए वेनेजुएला पर हमला कर सकता है। अमेरिका की इस जवाबी कार्रवाई के लिए वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने देशभर में तोपें तैनात करने का आदेश दिया है।

कोरोना से जंग के लिए आगे आया वर्ल्ड बैंक, एक अरब डॉलर की आपातकालीन…

वहीं मादुरो ने अमेरिका की इस कार्रवाई पर जवाब देते हुए कहा कि अमेरिका द्वारा लगाया जा रहा ये आरोप झूठा है और उसके पास ऐसा कोई सबुत नहीं है।

क्या है पूरा मामला ?

अमेरिका ने 26 मार्च को मादुरो समेत उनके संपर्क में रहने वाले 14 लोगों के खिलाफ आरोपो की घोषणा की। अमेरिका ने इन पर नार्को टेररिज्म, मनी लॉड्रिंग, मादक पदार्थों की तस्करी और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र ने मादुरो पर आरोप लगाते हुए कहा कि वो कोलंबिया के गुरिल्ला समुह फार्क के साथ मिलकर अमेरिका के खिलाफ साजिश रच रहे हैं। जो अमेरिका में बड़ी मात्रा में कोकीन की तस्करी कर रहा है।

अमेरिका समेत कई देशों ने वेनेजुएला के विपक्ष के नेता जुआन गुआइडो को अपने वैधानिक राष्ट्रपति घोषित किया है। लेकिन रुस, चीन और क्यूबा के समर्थन के चलते मादुरो अभी भी सत्ता में बने हुए हैं।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है