हिंद महासागर में बढ़ी चीन और पाकिस्तान की संदिग्ध गतिविधियां, नौसेना चौकस

इन दिनों हिंद महासागर में चीन और पाकिस्तान की संदिग्ध गतिविधियां बढ़ गई है। जिसके कारण भारतीय नौसेना चौकस हो गई है।

Indian Neavy (भारतीय नौसेना)Indian Ocean(हिंद महासागर) में बहुत सतर्क है क्योंकि इस क्षेत्र में china (चीन) और Pakistan(पाकिस्तान) की संदिग्ध गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं। नौसेना ने इस क्षेत्र में जलीय और वायु निगरानी बढ़ा दी है। सूत्रों के हवाले से इस क्षेत्र पर नजर रखने के लिए Satellite (सैटेलाइट) का भी सहारा लिया जा रहा है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, Indian Neavy (भारतीय नौसेना) को हिंद महासागर क्षेत्र में Pakistan Navy (पाकिस्तानी नौसेना) पीएनए यरमुक की उपस्थिति के बारे में पता चला।

भारतीय नौसेना ने भगाया चीनी जहाज,  कर रहा था जासूसी

यह पोत Red Sea (लाल सागर) के रास्ते Romania (रोमानिया) से Pakistan (पाकिस्तान) लौट रहा है। इसके बाद, इस क्षेत्र में सुरक्षा कारणों के चलते निगरानी बढ़ा दी गई है। पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी नौसेना प्रकार Y901 वर्ग के टैंकर की उपस्थिति का पता चला है। इस टैंकर को भारतीय नौसेना ने Malacca Strait Central (मलक्का स्ट्रेट सेंट्रल) से प्रवेश के समय ट्रैक किया था। जिसके कारण नौसेना उनकी गतिविधि की निगरानी कर रही है।

 

Neavy(नौसेना) ने खोज के लिए P8I निगरानी विमानों को भी तैनात किया है। तटरक्षक बल समुद्री सीमाओं पर भी पहरा दे रहे है। भारतीय नौसेना Malaysia (मलेशिया) के पास Malacca Strait (मलक्का जलसंधि)से Indian Ocean (हिंद महासागर) क्षेत्र में प्रवेश करने वाले सभी चीनी जहाजों की लगातार निगरानी करती है। नौसेना के खोज विमान P8I ने चीनी नौसेना के सात युद्धपोतों का पता लगाया जो हिंद महासागर क्षेत्र में सक्रिय थे।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं