जानिए क्या है चमगादड़ का सूप पीने वाली वीडियो का सच

सूप का साइड इफेक्ट !

जब से कोरोना वायरस का आतंक पूरी दुनिया में छाया है, एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होने लगा है। जैसा कि आप सभी जानते हैं चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस के संक्रमण का सिलसिला शुरू हुआ और धीरे-धीरे इसने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। कोरोना वायरस के संक्रमण के साथ ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेज़ी से वायरल होने लगा जिसमें एक लड़की किसी रेस्टोरेंट में चीन का सूप पीती नज़र आ रही है। माना जाने लगा कि इस वीडियो में मौजूद लड़की ही कोरोना वायरस की उत्पत्ति का कारण थी। इस वीडियो में कितना सच्चाई है और कोरोना वायरस का इस लड़की के वीडियो से कितना ताल्लकु है आज हम आपको बताएंगे फैक्ट।

भारत में तेजी से बढ़ता कोरोना वायरस, मामलो की संख्या 1071 पंहुची

आखिर लड़की ने क्यों पिया चमगादड़ का सूप ?

सबसे पहले हम आपको बता दें कि चीन की इस लड़की का नाम Wang Mengyunहै और ये एक ट्रैवेल ब्लॉगर के तौर पर काम करती है। इसका सोशल मीडिया पर एक ऑनलाइन ट्रैवल शो Dream Runner चलता है और सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय भी है। इतना ही नहीं फोर्ब्स ने इस लड़की को 30 सफल चाइनीज एंट्रापेन्योर्स में शामिल भी किया था। इस लड़की के वायरल वीडियो का सीधा कनेक्शन उसके पेशे से जुड़ा है। दरअसल वो पश्चिमी पैसिफिक ओशियन के पलाऊ नामकक एक आईलैंड पर घूमने पहुंची थी। ब्लॉग के माध्यम से वो पलाऊ के लाइफस्टाइल को अपने फैन्स और फॉलोवर्स तक पहुंचाना चाहती थीं। चमगादड़ खाना और चमगादड़ का सूप पीना पलाऊ का एक लाइफस्टाइल है इसीलिए अपने फॉलोवर्स तक पलाऊ का लाइफस्टाइल पहुंचाने के लिए उसने चमगादड़ का सूप पीते हुए वीडियो शेययर किया। उस वक्त शायद उसे अंदाजा भी नहीं था कि इस वीडियो की विश्व स्तर पर इतनी आलोचना होगी और माफी मांगने की नौबत आ जाएगी।

कोरोना एक ‘महामारी’ या ‘साज़िश’?

वायरल वीडियो और कोरोना वायरस का कनेक्शन

जब चीन में कोरोना वायरस ने दस्तक दी और धीरे-धीरे कई देश कोरोना की चपेट में आने लगे तो इस ट्रैवल ब्लॉगर का वीडियो बहुत तेजी से वायरल होने लगा और लोग इस लड़की को जिम्मेदार मानने लगे और तरह-तरह के कमेंट करने लगे लेकिन क्या वाकई ये वीडियो कोरोना के संक्रमण के दौरान का है ? तो इसका जवाब है बिल्कुल नहीं। ये वीडियो 2016 का है लेकिन जब चीन में कोरोना वायरस के फैलने के पीछे चमगादड़ से वायरस फैलने का कारण सामने आने लगा तो इस वीडियो को लोगों ने जमकर ट्रोल किया। आखिरकार इस लड़की को माफी तक मांगनी पड़ गई। इसके साथ ही लड़की ने कहा कि उन्हें तो इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि चमगादड़ खाने से इतनी घातक महामारी हो सकती है। इसके साथ लड़की ने अपने इस कृत्य के लिए माफी भी मांगी।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं