आज 8 मार्च के दिन देशभर में अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है।

आज 8 मार्च के दिन देशभर में अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। यह दिन हर साल भारत के साथ-साथ विदेशों में भी मनाया जाता है। बता दें कि ये दिन सबसे पहले 1909 में मनाया गया था। ये दिन एक समाजवादी राजनीतिक कार्यक्रम के तौर पर मनाया गया था। इस मौके पर हर साल थीम रखी जाती है। इस साल महिला दिवस की थीम ”I am Generation Equality: Realizing Women’s Rights” है। इस बात से अभिप्राय महिलाओं को समाज में उनके अधिकार के प्रति जागरूक करना और उन्हें समानता की भावना पैदा करना है। इसके लिए अलग-अलग क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा दिए गए उनके योगदान के लिए महिला दिवस मनाया जाता है। अमेरिका में 8 मार्च 1975 को पहली बार महिला दिवस मनाया गया था। इससे पहले 28 फरवरी के दिन मनाया जाता था।

International Women’s Day: आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है महिला दिवस?

कैसे मनाएं वुमन्स डे?

आज का दिन आप घर हो या ऑफिस कहीं भी मना सकते है। आज के दिन उन्हें गुलाब, गिफ्ट्स और चॉकलेट जैसे तोहफे दिए जाते हैं या फिर उन्हें पार्टी दी जाती है। इसके अलावा आज के दिन कुछ ऑफिसों में महिला दिवस के दिन महिलाओं को छुट्टी दी जाती है या फिर हाफ डे दिया जाता है।

इंडियन डाइटेटिक एसोसिएशन ने पोषण पर दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन

बॉलीवुड

यह बात तो सब जानते है कि परिवर्तन ही प्रकृति का नियम है और प्रकृति के इसी नियम पर ही बॉलीवुड भी चलता है। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी गई है। महिलाओं को सशक्त बनाने में अहम भूमिका निभाती है।

  • इसमे पहली फिल्म साल 2016 में ‘पिंक’ आई थी।
  • 2017 में फिल्म ‘टॉयलेट- एक प्रेम कथा’ आई थी।
  • 2018 में फिल्म पैडमैन आई थी।
  • 2020 में फिल्म थप्पड़ आई थी।