अगर आपने किया लॉकडाउन का उल्लंघन तो...

लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर चलेगी गोली

कोरोना की जंग जीतने के लिए इस वक्त पूरी दुनिया के प्रतिनिधि एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं। कोरोना का संक्रमण तीव्र गति से न फैल सके इसके लिए दुनिया के कई देशों में लॉक डाउन की घोषणा की गई है। गौरतलब है कि कुछ आंकड़ों के अनुसार कोरोना के कारण जितनी मौतें अब तक दुनिया में हुई हैं उन मौतों का आंकड़ा और भी ज्यादा होता अगर लॉक डाउन न किया होता। लेकिन बावजूद इसके लोग लॉक डाउन को गंभीरता से नहीं ले रहे और आए दिन लॉकडाउन के उल्लंघन और कार्रवाई के मामले सामने आते रहते हैं। किसी भी देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए ये बड़ी हताशा होती है जब उनके ही देशवासी उनकी सुरक्षा के नियमों और आदेशों की धज्जियां उड़ाते हैं। कभी-कभी ये हताशा आक्रामक रूप भी ले लेती है। कुछ ऐसा ही हुआ फिलीपींस में जहां राष्ट्रपति ने लॉकडाउन को लेकर विवादित बयान दे डाला।

गरीबों की थाली पर लॉक डाउन की मार घास खाने को मजबूर हुए बच्चे

ऐसा देश जहां लॉकडाउन के उल्लंघन पर चलेगी गोली

जी हां, अगर आप लॉकडाउन का उल्लंघन करते हैं और पुलिस आप पर लाठियां बरसा कर या एफआईआऱ दर्ज कर आपको सजा देती है तो समझिए आप भाग्यशाली है क्योंकि एक ऐसा भी देश है जहां लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को गोली मारने का आदेश दिया गया है। हम बात कर रहे हैं फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते की जिन्होंने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से परेशान होकर लॉकडाउन किया लेकिन लॉकडाउन के बावजूद जब स्थिति नहीं संभल सकी, लोग लॉकडाउन का उल्लंघन करते पाए गए तो फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने सरकार, प्रशासन, पुलिस को विवादित आदेश दे डाला। राष्ट्रपति ने कहा कि जो भी व्यक्ति लॉकडाउन का उल्लंघन करते पाया जाए उसे तुरंत गोली मार दो।

फिलीपींस के राष्ट्रपति की खौफनाक चेतावनी

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने लॉकडाउन का पलान कराने के लिए बड़ी ही खौफनाक चेतावनी दे डाली है। राष्ट्रपति का कहना है कि सरकार के सभी आदेशों का गंभीरता पालन करें। किसी भी स्वास्थ्यकर्मी या प्रशासन को नुकसान न पहुंचाएं। इस तरह के कृत्य गंभीर अपराध माने जाएंगे। जो भी व्यक्ति लॉकडाउन में बाधा पहुंचाए उसे गोली मार दी जाए।

लॉकडाउन के बीच प्रीपेड यूजर्स के लिए अच्छी ख़बर, टेलीकॉम कंपनियां बढ़ा सकती हैं…

पहले भी राष्ट्रपति दे चुकें हैं गोली मारने का आदेश

अगर आपको फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के इस आदेश पर अचंभा होता है तो आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब राष्ट्रपति ने गोली मारने का आदेश दिया हो। करीब 3 साल पहले एक ड्रग डीलर्स को बिना कानूनी प्रक्रिया के अनुसार कार्रवाई के मारने का आदेश दे डाला था।

क्या है फिलीपींस में कोरोना के संक्रमण का आंकड़ा ?

फिलीपींस में 2311 से अधिक लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहे हैं और करीब 96 लोगों की मौत हो चुकी है। एहतियात के तौर पर फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने भी अपना टेस्ट करवाया था हालांकि उनकी रिपोर्ट नेगेटिव थी। कोरोना के संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों से निपटने के लिए फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते अब विवादित आदेश देने से भी नहीं बच रहे हैं। गोली मारने का आदेश देकर लॉकडाउन का पालन कराने वाले फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते की आलोचना भी की जा रही है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं