कोरोना वायरस के बाद अब चीन में जानलेवा 'हंता' वायरस ने दी दस्तक, एक की मौत

हंता वायरस चूहों के मल, मूत्र और थूक में होता है। चूहे इसे हवा में छोड़ देते है जिसके चलते इंसान इससे संक्रमित होता है।

पूरी दुनिया में कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस का आतंक अभी खत्म भी नहीं हुआ था कि चीन में एक नए और जानलेवा वायरस ने दस्तक दी है। इस बार चीन के यूनान प्रांत में ये वायरस फैला है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए चीन सरकार तमाम तरह के प्रयास कर रही है। जिसका नतीजा है कि मौजूदा समय में चीन में हालात थोड़े संभले है। लेकिन इन सब के बीच अब चीन में  हंता नाम के जानलेवा वायरस की दस्तक से पूरी दुनिया में डर का माहौल पैदा हो गया है।

कोरोना युग में सबकुछ बंद, जानिए कहां क्या हो रहा है?

कितना जानलेवा है हंता वायरस

हंता वायरस हालांकि कोरोना वायरस के जीतना खतरनाक और घातक नहीं है। चीन के सरकारी मीडिया संस्थान ग्लोबल टाइम्स के अनुसार हंता वायरस से संक्रमित व्यक्ति बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था। इस बस में 32 व्यक्ति सवार थे। कोरोना वायरस को लेकर लोगों की जांच की जा रही थी। तभी हंता वायरस की पुष्टि हुई। बस में सवार सभी यात्रियों की जांच की जा चुकी है।

हंता वायरस के शुरुआती लक्षण ?

हंता वायरस चूहों के मल, मूत्र और थूक में होता है। चूहे इसे हवा में छोड़ देते है जिसके चलते इंसान इससे संक्रमित होता है। ये वायरस सांस के जरिए मानव शरीर में प्रवेश करता है। हंता वायरस के शुरुआती लक्षणों में ठंड लगने के साथ बुखार आना, मांसपेशियों में दर्द, सुखी खांसी आना, सांस लेने में दिक्कत होना जैसे लक्षण शामिल है। अगर ये लक्षण किसी व्यक्ति में है तो वो हंता वायरस से संक्रमित हो सकता है। हंता वायरस ज्यादातर ग्रामीण इलाकों को प्रभावित करता है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं