डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन आमने सामने

अमेरिका में अगले माह 3 नवंबर को चुनाव होने जा रहे हैं. जैसे जैसे ये तारीख नजदीक आ रही है वैसे वैसे यहां का चुनाव और रोचक होता जा रहा है. आपको बता दे कि इस बार अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के अलावा और भी प्रत्याशी मैदान में हैं. अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के अलावा कितनों की है राष्ट्रपति बनने की तमन्ना ये हम आज आपको बतायेंगे। अमेरिका में अगले माह 3 नवंबर को अमेरिका में चुनाव होने वाले हैं. जैसे जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है वैसे वैसे अमेरिकी चुनाव और रोचक होता जा रहा है. अगर आपको लगता है कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के ही उम्मीदवार मैदान में हैं तो ऐसा नही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए 9 अक्टूबर तक कुल 1216 प्रत्याशी मैदान में थे. इन सभी ने राष्ट्रपति पद के लिए फेडरल इलेक्शन कमीशन के यहां अपने पर्चे दाखिल कर दिये हैं, कई ने तो अपने प्रचार में लाखों रूपये तक खर्च कर दिए हैं.

नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किए गए डोनाल्ड ट्रंप

वैसे तो अमेरिका में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी का ही बोलबाला रहता है. इन्हीं दोनो पार्टियों के प्रत्याशियों को अमेरिकी जनता खास तवज्जों देती है. चुनाव के वक्त पूरी मीडिया कवरेज और कैंपेन डोनेशनों पर इन दोनो का ही दबदबा रहता है. इसी वजह से किसी बाहरी शख्स का जीतना मुश्किल हो जाता है. मगर इस बार के चुनाव में यहां हजारो प्रत्याशी मैदान में डटे हुए हैं. अमेरिकी चुनाव के उम्मीदवारो में कोई मोटिवेशनल स्पीकर है, कोई बिजनेसमैन है तो कोई आईटी फील्ड से जुड़ा हुआ है. इस बार शायद ही किसी फील्ड का आदमी चुनाव में न खड़ा हुआ हो. अमेरिका में अबतक जॉर्ज वाशिंगटन ही एकमात्र ऐसे नेता थे जो निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर राष्ट्रपति चुने गए थे, उसके बाद से अबतक ऐसा नहीं हुआ. हर बार चुनाव होता है और जनता ही उनको चुनती है.

अमेरिका में कम हुआ कोरोना, देश खोलने का समय आया- डोनाल्ड ट्रंप

जो लोग डेमोक्रेटिक या रिपब्लिकन पार्टी को अपना वोट देना चाहते हैं वो तो मशीन के माध्यम से वोट दे देते हैं लेकिन जो इनके अलावा किसी प्रत्याशी को वोट देना चाहते हैं उनको अपने पसंद के उम्मीदवार का नाम लिखकर अलग से पर्ची डालनी पड़ती है उसके बाद ही उसका वोट माना जाता है. इन दिनों अमेरिका में कोरोना वायरस भी चुनावी मुद्दा बना हुआ है, अमेरिकी चुनाव में ऐसा पहली बार होगा जब इस तरह की किसी महामारी को चुनावी मुद्दा बनाया गया है. नवंबर माह में अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन आमने- सामने हैं. इन दोनों उम्मीदवारों के बीच पहली बार 6 मुद्दों को लेकर बहस हुई है. दरअसल ये वो 6 मुद्दें हैं जो इन दिनों काफी चर्चा में है और हर अमेरिकी इसी बारे में दोनों उम्मीदवारों के विचार और उनकी रणनीति के बारे में जानना चाहता है. नवंबर माह में अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन आमने सामने हैं. अब देखना ये है कि इन दोनो में से कौन जीत हासिल करता है या फिर इस बार किसी तीसरे को मिलेगा मौका।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है