corona virus

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में कोरोना अपना असर दिखा रहा है। जानें क्या है देशों का कोरोना से हाल

पूरी दुनिया में कोरोना अपना विकराल रूप ले चुका है। इस वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अमेरिका में तो 1 दिन के अंदर 1480 लोगों की मौत हो गई है जो अभी तक एक दिन के अंदर होने वाली सबसे ज्यादा मौते हैं। कोरोना से मौत का ये आंकड़ा गुरुवार शाम से लेकर शुक्रवार शाम (भारतीय समयानुसार) तक है। इससे पहले वहां अभी तक एक दिन में मरने वालों की संख्या 1169 थी। कोरोना से अब तक अमेरिका में 1,121,991 मामले सामने आए हैं तो वहीं 59,403 लोगों की मौत हो गई है।अमेरिका की सरकार लगातार इस कहर से लोगों को बचाने के लिए कदम उठा रही है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के नागरिकों को सलाह दी है कि वह बाहर निकलते समय मास्क का इस्तेमाल करें।

अब लखनऊ में कोरोना का असर, पटना में 4 संदिग्ध मामले

न्यूजीलैंड

इसी तरह बात करें न्यूजीलैंड की तो वहां भी वायरस का कहर देखने को मिल रहा है। न्यूजीलैंड में इस वायरस से  संक्रमितों की संख्या 950 है वहीं 1 की मौत हुई है। बता दें, न्यूजीलैंड ने कोरोना के चलते इस महीने के आखिर में श्रीलंका दौरे पर जाने वाली महिला क्रिकेट टीम का दौरा रद्द कर दिया है। बता दें शुक्रवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट के चीफ एग्जक्यूटिव डेविड व्हाइट ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा की पुरुष टीम का भी आगामी नीदरलैंडस, स्कॉटलैंड, आयरलैंड और वेस्टइंडीज का जून और जुलाई में प्रस्तावित दौरा संकट के बादल से घिरा है।

आपको बता दें न्यूजीलैंड में भी प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डन ने चार सप्ताह का लॉकडाउन लगाया हुआ है। यहां पहले प्रधानमंत्री जेसिंडा ने विदेशों से आने वाले हर व्यक्ति के लिए सेल्फ आइसोलेशन या खुद को घर में बंद रखने का नियम रखा था। लेकिन बावजूद इसके मामले लगातार बढ़ रहे थे। मामलों को बढ़ता देख अब देश की सीमाओं को सील कर दिया गया है।

इटली

इटली में कोरोना वायरस से शुक्रवार को 776 लोगों की मौत हुई। इटली में फिलहाल जानलेवा महामारी से मरने वालों आंकड़ा 14,681 है। वहीं, संक्रमित लोगों की संख्या 119,827 है। बता दें, यहां भी सरकार ने लोगों को कोरोना से बचाने के लिए जारी लॉक डाउन को 13 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है।

पूरी दुनिया पर कोरोना का असर, पीएम मोदी ने दी ये सलाह

स्पेन

स्पेन में भी कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है। यहां

इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 59,403 पर पहुंच गया है जबकि संक्रमितों की संख्या 1,121,991 है। वहीं, 230,317 संक्रमित मरीज ठीक हो गए हैं।

फ्रांस

फ्रांस में कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या

59,403 हो गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 1,121,991 है। बता दें, फ्रांस के प्रधानमंत्री ने कोरोना के बढ़ते कहर को लेकर लॉकडाउन को 15 अप्रैल से आगे बढ़ाने की संभावना जताई है। फ्रांस में 17 मार्च को इसकी शुरुआत की गई थी। राजधानी पेरिस में तो आईसीयू बेड तक खत्म हो चुके हैं।

बॉलीवुड पर भी दिखने लगा कोरोना वायरस का असर!

जापान

जापान में तो स्वास्थ्य मंत्री कात्सुनबोय कातो ने इस वायरस के तेजी से फैलाव और इसके चलते हालातों के बेहद बुरे होने की चेतावनी जारी की। मीडिया से रूबरू होते हुए उन्होंने इस संकट से निपटने के लिए एक टास्कफोर्स का गठन भी किया है। बता दें, जापान में मरने वालों का आंकड़ा 59,403 है वहीं, कुल संक्रमितों की संख्या 1,121,991 है

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है