कोरोना वायरस से इटली में हुई सबसे ज्यादा मौतें, आखिर क्यों ?

0
39

इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 13 हजार के पार जा चुका है। तो वहीं कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 1 लाख से भी पार जा चुकी है।

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है। चीन से फैला ये वायरस अमेरिका, इटली, स्पेन और फ्रांस समेत पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। चीन में जहां हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। तो बाकि देशों में कोरोना का भयावह रुप देखने को मिल रहा है। कोरोना का सबसे ज्यादा प्रभाव इटली में देखने को मिला। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मरने वालों की संख्या इटली में दर्ज की गई है। इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 13 हजार के पार जा चुका है। तो वहीं कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 1 लाख से भी पार जा चुकी है। अब ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर कोरोना वायरस के कारण इटली में ही सबसे ज्यादा मौतें क्यूं हो रही हैं।

कोरोना वायरस से पहले भी कई महामारी दुनिया को कर चुकी है तबाह

कोरोना से इटली में ही सबसे ज्यादा मौतें क्यों ?

20 फरवरी 2020 को इटली के लोम्बार्डी में आधिकारिक तौर पर कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला सामने आया। जहां एक 38 वर्षीय शख्स को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। कोरोना से इटली में सबसे ज्यादा मौतें   लेकिन अगर डॉक्टरों की मानें तो कोरोना वायरस इटली में बहुत पहले ही आ चुका था। लेकिन इसकी पुष्टि देरी से हुई जिसके कारण इटली में वर्तमान में लाशों के ढेर लग गए। इटैलियन नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ में डिपार्टमेंट ऑफ इंफ़ेक्शियस डिज़ीज़ के एक शोधकर्ता के मुताबिक ‘ इटली में कोरोना वायरस ठीक उसी दौरान आया था जब हम इंफ़्लुएंजा के सबसे खराब दौर से जूझ रहे थे। जिसके कारण हम कोरोना वायरस के लक्षणों को सही से पहचान नहीं पाए।

12 हजार के पार पहुंचा मरने वालों का आंकड़ा

इसी का नतीजा है कि आज इटली में कोरोना वायरस इतना भयानक रुप ले चुका है। इसके अलावा इटली में बुजुर्गों की संख्या सबसे ज्यादा है। इटली में बुजुर्गों की संख्या इटली की कुल आबादी के आधे से भी ज्यादा है। इटली में 45 से 54 साल तक के लोगों की संख्या लगभग 1 करोड़ से भी ज्यादा है। कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव बुजुर्गों पर ही पड़ रहा है। जिसके चलते इटली में मरने वालों की संख्या 12 हजार के भी पार जा चुकी है।

इटली ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कई सख्त कदम उठाए हैं। इटली में ज्यादा से ज्यादा लोगों के टेस्ट भी करवाये जा रहे हैं। हर वो कदम सरकार के द्वारा उठाया जा रहा है जिससे कि इस वायरस को फैलने से रोका जा सके। लेकिन वहां स्थिति काबू से बाहर हो गई है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है