चीन के बाद अब इस देश ने बनाया 10 दिन में 4000 बेड वाला हॉस्पिटल

कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों को रखने के लिए सेना के साथ इस देश ने 10 दिन की कड़ी मेहनत में तैयार किया हॉस्पिटल।

चीन ने फरवरी के महीने में करीब 10 दिनों के अंदर 1000 बेड वाले वाले हॉस्पिटल का निर्माण किया था। तो अब चीन को टक्कर देते हुए ब्रिटेन ने 10 दिनों में 4000 बेड वाले इमरजेंसी हॉस्पिटल को तैयार कर लिया है। बता दें ब्रिटेन ने इस हॉस्पिटल के निर्माण में सेना की सहायता ली है। दरअसल में पूर्वी लंदन के डॉकलैंड जिले में एक्सेल कन्वेंशन सेंटर हुआ करता था। इस सेंटर को ही हॉस्पिटल में बदल कर बनाया गया है। इस हॉस्पिटल में दो-दो हजार बेड वाले दो वार्ड को तैयार किया गया है।

मेरठ में हुई 19 सैंपल्स की जांच, सभी निगेटिव

दो बार इराक और एक बार अफनागिस्तान का दौरा कर चुके कर्नल एशलेग बोरेम ने कहा, “ये हॉस्पिटल तैयार करना उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा मिशन हो गया था”। कर्नल एशलेग ने अनुसार, “इस प्रोजेक्ट का नेतृत्व ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस कर रही है”। उन्होंने कहा, “मिलिट्री का हमेशा एक ही उद्देश्य होता है- लोगों की जान बचाना. एशलेग ने 1992 में मिलिट्री ज्वाइन की थी और कुछ ही हफ्ते में रिटायर होने वाले हैं”।

कहां-कहां बना रहा है हॉस्पिटल

बता दें, लंदन के अलावा ब्रिटेन मैनचेस्टर, ग्लासको और बर्मिंघम में भी हॉस्पिटल बनाने की तैयारी कर रहा है।  ब्रिटेन में अब तक वायरस के मरीजों की संख्या 25,000 के पार हो चुकी है वहीं 1700 से ज्यादा लोग जान गवा चुके हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हैं। आपको बता दें कि, इससे पहले चीन ने भी वुहान में 10 दिनों में एक हजार बेड का हॉस्पिटल का निर्माण किया था। फरवरी में चीन में बनाए गए इमरजेंसी हॉस्पिटल की दुनियाभर में काफी चर्चा भी हुई थी।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं