भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 15 हजार के पार, मरने वालों की आंकड़ा भी बढ़ा

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉक डाउन जारी किया गया है लेकिन बावजूद इसके लोग इसकी धज्जियां उठा रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको  कोरोना से चार राज्यों का हाल बताने जा रहे हैं।

देश में लॉकडाउन लागू हुए तकरीबन 12 दिन हो गए है, लेकिन अभी तक कोरोना महामारी के संकट के बादल छंटने का नाम नहीं ले रहे। हालांकि लॉक डाउन से भले ही इस काले बादल ने कुछ समय के लिए लोगों को राहत दी हो, लेकिन दिल्ली के मरकज से निकली तेजाबी बारिस ने पूरे देश में कोहराम मचा कर रख दिया, जिसका नतीजा ये निकला की जिन राज्यों या प्रदेशों में कोरोना के केस नहीं थे वहां से भी कोरोना के केस सामने आने लगे, जिससे पूरे देश में खौफ का माहौल है की अब ना जाने किस गली या मस्जिद से कोरोना का केस सामने आएगा। लेकिन हम यहां बात कर रहे हैं पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड की।

दुनिया के इन देशों पर कोरोना का असर

आपको बता दें कि पूरे देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 2906 है, जबकि इस वायरस से संक्रमित होकर मरने वालों की संख्या 77 है। वहीं 100 से अधिक लोगों को इस वायरस से छुटकारा भी मिला है। अगर हम पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड की बात करें तो पंजाब में 48, हरियाणा में 49, जम्मू-कश्मीर में 75 और उत्तराखंड से भी 10 केस सामने आये हैं, जिन्हें स्वस्थ हिरासत में लेकर पर्याप्त इलाज किया जा रहा है। वहीं इस वायरस से मरने वाले लोगों के शवों को दफनाने की अपेक्षा, शवदाह-गृह में संस्कार किया जा रहा है। क्योंकि खबरों का मानना है कि अगर इस वायरस से पीड़ित व्यक्ति का शव दफनाया या खुले में संस्कार किया जाये तो यह वायरस मरता नहीं है। यह वायरस उन लोगों को भी अपने चपेट में ले रहा है जो इस शव के संपर्क में आते हैं।

क्या है कोरोना से इन चार राज्यों का हाल, जानें

आपको बता दें कि इस वायरस से संक्रमित लोगों के शव को पर्याप्त सुविधा से लबरेज होने के बाद ही शवदाह-कर्मी संस्कार करते हैं, जिससे वे भी इस वायरस से सुरक्षित रह सकें। अगर आप भी इस वायरस के संक्रमण से बचना चाहते है तो बेहद जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें, मुंह पर मास्क और हाथों में ग्लब्स पहनें। 1 घंटें के अंतराल पर हाथ को साबुन से धोये या सेनेटाइज करें। वहीं अगर हम स्वास्थ मंत्रालय की बात करें तो, स्वास्थ मंत्रालय ने इस वायरस से बचने के लिए इन सभी के अलावा अपने मुंह को साफ कपड़ों से ढ़कने की भी एडवाइजरी जारी की है।

कोरोना वायरस से बढ़ा मौत का आकड़ा, भारत में आकड़ा 72…

गौरतलब है कि सरकार द्वारा इन सभी दिशा-निर्देशों के बावजूद भी कुछ लोगों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है, जिसका परिणाम आप सबके सामने है। इसलिए आप उन सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें जिसे सरकार ने जारी किया है, जिसके लिए आपसे लगातार सरकार और प्रशासन अपील कर रहें हैं। बता दें कि पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में अभी ये केस कम है लेकिन अगर इसमें थोड़ी सी भी लापरवाही बरती गई तो इस केस के बढ़ने की संभावना हो सकती हैो।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है