ये दो बातें आपको बना सकती है कोरोना का शिकार

CDC ने उन दो चीजों के बारे में बताया है जिससे कोरोना वायरस का खतरा डबल यानी दोगुना हो जाता है।

चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ने ने अपनी जड़ें पूरी दुनिया में फैला ली है ली है। ये वायरस अब तक 4 लाख से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है इस बीच CDC (सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ) ने उन लोगों के लिए इस वायरस का खतरा ज्यादा बताया है जो बियर्ड (दाढ़ी) राखते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं सीडीसी ने ऐसा क्यों माना है। सीडीसी के मुताबिक, दाढ़ी होने की वजह से मुंह को कवर करने वाला मास्क चेहरे पर ठीक ढंग से फिट नहीं हो पाता। अंजाने में हो रही इस लापरवाही से आप इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

COVID-19: ई-पास के जरिए दिल्ली के दुकानदार सीधे कमिश्नर से करेंगे पुलिस की शिकायत

सीडीसी ने तस्वीर भी जारी की है जिसमें यह बताया गया है कि किस तरह की बीयर्ड यानी दाढ़ी इंसान के लिए खतरनाक है। इस तस्वीर में देखा जा सकता है क्लीन शेव के साथ ही सिर्फ मूछे रखने वालों के चेहरे पर मास्क सही से फिट बैठता है। इसके साथ ही न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के लैंगोन मेडिकल सेंटर में एलजर्जी और इनफेक्शियस स्पेशलिस्ट पूर्वी पारिख ने हाल ही में बताया था इंसान के नाखून उनके लिए काफी खतरनाक हो सकते हैं।

ये दो बातें आपको बना सकती है कोरोना का शिकार!

पूर्वी पारिख के मुताबिक, “कुछ लोग अपनी खराब आदतों के चलते कोरोना वायरस को दावत दे सकते हैं”। पूर्वी की यह बात उन लोगों के लिए इशारा है जिन्हें मुंह से नाखून चबाने की आदत है। पूर्वी ने बताया था, “हमारे नाखूनों के बीच बैक्टीरिया वायरस, मैल या कचरा बड़ी आसानी से जमा हो जाता है. जब कोई अपने दांत चबाता है तो ये सब चीजें शरीर में बड़ी आसानी से दाखिल हो जाती हैं”।

मोदी सरकार ने की बड़ी घोषणा, 80 करोड़ लोगों को मिलेगा 2 रुपये किलो गेहूं, 3 रु किलो चावल

ऐसे में जितना हो सके बियर्ड या नाखूनों की बारीकी से सफाई करें। कोशिश करें लॉक डाउन के दौरान घर में ही रहे, अपना ख्याल रखें साथ ही हाइजीन को लेकर किसी भी तरह का समझौता ना करें। गौरतलब है कि सीडीसी ने वायरस से बचने के लिए हाईजीन का ख्याल रखना बेहद जरूरी बताया है। बाहर निकलते वक्त मुंह पे मास्क पहनना चाहिए और किसी भी चीज को छूते ही हाथ धोने चाहिए।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं