याद रहे: रात नौ बजे, नौ मिनट

कोरोना के खिलाफ याद रहें आज रात नौ बजे नौ मिनट। उजाले के साथ एकता का प्रतीक कोरोना की हार देश की जीत

कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए 3 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी ने एक वीडियो के जरिए देशावासियों को एक संदेश दिया था। इस संदेश में पीएम मोदी ने लोगों से 5 अप्रैल के दिन 9 मिनट की मांग की थी। इस अपील में प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता से अपील की थी। उन्होंने कहा था कि आने वाले रविवार रात नौ बजे नौ मिनट के लिए हर एक देशवासी को घर की सभी लाइटें बंद करके अपने दरवाजे या बालकनी में आकर दीया, मोमबत्ती, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाए। उस समय चारों तरफ जब हर व्यक्ति एक-एक दिया जलाएगा, तब प्रकाश की महाशक्ति का अनुभव होगा। और इस बात से यह उजागर होगा कि एक ही मकसद से हम सब लड़ रहे हैं। तो वहीं इससे पहले भी प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से 5 मिनट की मांग की थी। जिसमें देशवासियों ने एकता का सबूत दिया था।

मास्क को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बात, जारी की…

तो वहीं आज प्रधानमंत्री की अपिल के मुताबिक आज 130 करोड़ लोग रात नौ बजे नौ मिनट के लिए घर की लाइट बंद करके दीया जलाएंगे। इस बात को लेकर पीएम मोदी ने एक बार और फिर याद दिलाया पीएम मोदी ने ट्वीट किया- ‘#9pm9minute’, आपको बता दें की पीएम मोदी के मुताबिक यह दीप जलाना इस बात का प्रतीक माना जाएगा कि कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में कोई अकेला नहीं है।

बरते सतर्कता

तो दूसरी ओर सरकार ने इसमे सतर्कता बरतने के लिए भी कहा है। बता दें कि सरकार ने विशेष निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि दीया या मोमबत्ती जलाने से पहले अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग न करें। अल्कोहल बहुत ज्वलनशील होता है। ऐसे में दीया या मोमबत्ती जलाते समय सैनिटाइजर वाले हाथ से आग पकड़ने का खतरा रहेगा। सरकार ने कहा है कि दीया जलाने से पहले हाथ धोने के लिए साबुन का प्रयोग करें। भारतीय सेना ने भी लोगों से इसी तरह की सतर्कता बरतने को कहा है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है