जरूरी चीजों की सप्लाई के लिए नई दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर चलेगी पार्सल स्पेशल ट्रेन

लॉकडाउन के बीच लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए पार्सल स्पेशल ट्रेनों का चलन शुरू किया जा रहा है।

कोरोना से लड़ाई के लिए पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है। सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। लोगों को घर में रहने के लिए कहा गया है। इस बीच इस पूरे समय (लॉकडाउन) में बिना किसी रूकावट के जरूरी चीजों की आपूर्ति के लिए मालगाड़ियों का परिचालन किया जा रहा है। बता दें, जल्द ही नई दिल्ली-हावड़ा समेत छह रेल मार्गों पर पार्सल स्पेशल ट्रेनों का चलन किया जाएगा। इन स्पेशल ट्रेनों से फल, उपकरण, मास्क, सैनिटाइजर, नमक, चीनी, सब्जियां, दवाई, हेल्थ प्रोडक्ट तेल आदि की आपूर्ति होगी।

कोरोना पर तमाम जनता के सवाल और ये रहे जवाब

पार्सल स्पेशल ट्रेन न्यूनतम पांच पार्सल वैन एवं एसएलआर के साथ चलेगी। शुरुआत में इसका परिचालन 14 अप्रैल तक किया जाएगा। इसका समय  आइसीएमएस में फीड किया जाएगा और मंडलों द्वारा निरंतर निगरानी में रखा जाएगा। किसी भी यात्रियों को स्पेशल पार्सल ट्रेनों में जाने यानी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी, चाहे वह एसएलआर ही क्यों न हो।शुरुआत से लेकर ट्रेन के रुकने और जहां-जहां सामानों की लोडिग अनलोडिग होगी, उन सभी स्टेशनों पर रेल सुरक्षा बलों की तैनाती भी रहेगी। वहीं जरूरत पड़ने पर और ट्रेनों का भी परिचालन किया जा सकता है।

बता दें, देश के विभिन्न भागों में भारतीय रेल पहले से मालगाड़ियों से ही जरूरी चीजें पहुंचाई जा रही हैं। रेलवे की यह मालवाहक सेवाएं खाद्यान्न, सीमेंट, दूध, नमक, चीनी, कोयला जैसे आवश्यक वस्तुओं की थोक जरूरतों को पूरा कर रही है। ऐसी कई सामग्री है जिन्हें कम मात्रा में पहुंचाने की जरूरत है जिसके लिए पार्सल स्पेशल एक बेहतरीन तरीका होगा।

कोरोना योद्धाओं के लिए सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान, 1 करोड़ रु देगी सरकार

 रेल मार्ग परिचालन अवधि

मुंबई-जयपुर-दिल्ली-लुधियाना सप्ताह में तीन दिन

नई दिल्ली-हावड़ा सप्ताह में दो दिन

बेंगलोर-चेन्नई हावड़ा सप्ताह में दो दिन

सिकंदराबाद-हावड़ा सप्ताह में एक दिन

हावड़ा संक्रिल-गुवाहाटी सप्ताह में एक दिन

चेन्नई-नई दिल्ली सप्ताह मं एक दिन

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं