महाराष्ट्र में चरणों में हटेगा लॉक डाउन, उद्धव सरकार के मंत्री ने दिए संकेत

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जताई संभावना,चरणों में हटाया जा सकता है लॉकडाउन।

चीन से फैले कोरोना के कहर से ज्यादातर देश पस्त हो चुके हैं। इस महामारी से लोगों को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिन के लॉक डाउन को जारी किया है जो 14 अप्रैल को पूरा होगा। ऐसे में अब राज्य सरकारों में इस लॉक डाउन के खत्म होने के बाद स्थिति से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। इस बीच महाराष्ट्र में लॉक डाउन कई चरणों में हट सकता है, इसके संकेत मिले हैं। ध्यान हो देश में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले महाराष्ट्र में ही सामने आए हैं। मायानगरी मुंबई में इस वायरस के सबसे ज्यादा मामले देखने को मिले हैं। शायद यही वजह है कि महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार चरणों में लॉक डाउन हटाने की तैयारी कर रही है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इसकी संभावना जाहिर की है कि महाराष्ट्र में लॉकडाउन चरणों में हटाया जा सकता है।

महाराष्ट्र में 6 दिन का बच्चा कोरोना संक्रमित, 5 नई मौतों

शनिवार को राजेश टोपे ने कहा, “महाराष्ट्र में कोविड-19 केसों की संख्या बढ़कर 537 हो गई है. 50 मरीज अस्पताल से ठीक होकर घर जा चुके हैं. हम सभी सावधानी बरत रहे हैं और लॉकडाउन के मानदंडों का पालन कर रहे हैं”। वहीं स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में बताते हुए राजेश टोपे ने कहा, “हमारे पास 25 हजार पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई), 25 लाख एन- 95 मास्क और 25 लाख ट्रिपल लेयर मास्क स्टॉक में है. सरकारी अस्पतालों में 1500 वेंटिलेटर मौजूद हैं. महात्मा ज्योतिबा फुले योजना के तहत आने वाले अन्य अस्पतालों के लिए 2000 वेंटिलेटर की व्यवस्था करवाई जा रही है”।

महाराष्ट्र में चरणों में हटेगा लॉक डाउन, उद्धव सरकार के मंत्री ने दिए संकेत

राज्य की वर्तमान स्थिति बताते हुए राजेश टोपे ने कहा, “2495 टीमों की मदद से अब तक हमने 9 लाख लोगों को ट्रेस किया है. ये टीमें 290 प्रतिबंधित क्षेत्रों में काम कर रही हैं जिन्हें हमने मुंबई और इसी तरह अन्य जिलों में चिह्नित किया है. मैं लोगों से स्वास्थ्यकर्मियों के साथ सहयोग करने का आग्रह करता हूं.”

महाराष्ट्र: कोरोना की चपेट में CST रेलवे पुलिस स्टेशन का कॉन्स्टेबल, 18 नए केस

मुख्यमंत्री कार्यालय ने भी कही थी यही बात

बता दें, प्रधानमंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुरुवार को बातचीत करने के बाद ऐसा ही ट्वीट महाराष्ट्र मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा किया गया था। ट्वीट के अनुसार, “प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा है कि लॉकडाउन 15 अप्रैल को अचानक ही नहीं हटा लिया जाना चाहिए, बल्कि इसे चरणबद्ध तरीके से कई चरणों में हटाना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि इसमें सावधानी बरतनी चाहिए ताकि भीड़ न हो”।

गौरतलब हो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से ताजा हालातों और राज्यों से कोरोना के विरूद्ध उठाए गए कदमों पर बातचीत की थी। केंद्र से राज्यों ने यह सवाल भी किया था कि लॉक डाउन कब तक जारी रहेगा। बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने सभी राज्यों के सीएम से देश को लॉक डाउन से बाहर निकालने के लिए सुझाव देने को कहा था।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है