जानिए लॉकडाउन के दौरान आप कहां जा सकते हैं और कहां नहीं

स्वास्थ्य सेवाओं पर लॉकडाउन के दौरान पाबंदी नहीं है। इसलिए दवाई की दुकानें 24 घंटे खुली रहेंगी। स्वास्थ्य बिगड़ने की स्थिति में आपको डॉक्टर के पास जाने की इजाजत होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की। इससे पहले पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए जनता कर्फ्यू की अपील की थी। पीएम की इस अपील को लोगों ने माना और घरों में रहकर जनता कर्फ्यू का पालन किया।

जिसके बाद से देश के कुछ राज्यों ने लॉकडाउन करने का फैसला किया। लेकिन पीएम मोदी ने मंगलवार को 21 दिनों तक लॉकडाउन का ऐलान किया। जिसके बाद लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं कि उन्होंने खाने का सामान कैसे मिलेगा या फिर वो कब बाहर निकल सकते हैं। तो चलिए हम आपके इन सवालों का जवाब देते हैं।

कोरोना संकट: देश में 21 दिन के लॉकडाउन में नियम तोड़ने वालों को 2 साल तक की जेल

लॉकडाउन में इन पर नहीं होगी पाबंदी

स्वास्थ्य सेवाओं पर लॉकडाउन के दौरान पाबंदी नहीं है। इसलिए दवाई की दुकानें 24 घंटे खुली रहेंगी। स्वास्थ्य बिगड़ने की स्थिति में आपको डॉक्टर के पास जाने की इजाजत होगी। इसी के राशन की दुकानें भी बंद नहीं होगी। पेट्रोल पंप, सीएनजी, पेट्रोल, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी जैसी सेवाओं पर भी पाबंदी नहीं होगी। वहीं प्राइवेट गाड़ी का इस्तेमाल आप बहुत ही जरूरी स्थिति में कर सकते हैं। अगर आपको राशन, दवाई या फिर जरूरी सामान खरीदने जाना है तो आपको इसके लिए प्राइवेट गाड़ी की इजाजत मिलेगी।

इन जगहों पर आप नहीं जा सकते

21 दिनों के इस लॉकडाउन के दौरान आप सार्वजनिक स्थानों पर नहीं जा सकते। इसमें जिम, मॉल, हॉल, स्पोर्ट्स क्लब शामिल हैं। रेस्तरां, दुकानें, शिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे। किसी तरह के कार्यक्रम के आयोजन की इजाजत नहीं है। अंतिम संस्कार में भी 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते हैं।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं