होली का त्यौहार केवल भारत में ही नहीं पूरे संसार में मनाया जाता है।

आज पूरे देश में होली का त्यौहार मनाया जा रहा है। पूरा देश होली के रंगों में रंगा हुआ है। लेकिन क्या आपको पता है ये त्यौहार केवल भारत में ही नहीं पूरे संसार में मनाया जाता है। जी हां होली का त्यौहार पूरे विश्व में जोर-शोर से मनाया जाता है। बता दें कि ये त्यौहार अलग-अलग देशों में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है। श्रीलंका, तिब्बत, अमेरिका, यूनान, अफ्रीका, पोलैंड, मिस्र, इटली, स्वीडन, जर्मनी, चेकोस्लोवाकिया, म्यांमार (बर्मा), जापान, इंग्लैंड, जावा, सुमात्रा, मलाया, चीन, ईरान, फ्रांस आदि संसार के करीब 90 से ज्यादा मुल्कों में हर्ष, उमंग, आनंद, समता, विश्वबंधुत्व, उत्सव के रूप में बहुत धूमधाम और खास अंदाज में मनाया जाता है।

होली के दिन करें ये उपाय, चमक जाएगी सोई किस्मत

चीन की बात करें तो चीन में होली का नाम है ‘फो श्वेई च्ये’ या पानी छपाका पर्व के नाम से मनाया जाता है। इसे त्यौहार को वहां नव वर्षोंत्सव के रूप में मनाया जाता है। अमेरिका की बात करें तो अमेरिका में होली को ‘होबो’ के नाम से मनाया जाता है, इसे हर साल 31 अक्तूबर के दिन मनाया जाता है। फ्रांस में होली को ‘बेवकूफों का पर्व’ कहा जाता है। रोम में होली के त्यौहार को ‘रेडिका’ के नाम से जाना जाता है, ये त्यौहार मई में मनाया जाता है। तो वहीं अफ्रीका में मार्च-अप्रैल के बीच में होली से मिलता जुलता त्योहार मनाया जाता है। इसे वहां ‘ओमेन बोगा’ से नाम से जाना जाता है।

होली के दिन करें ये उपाय, चमक जाएगी सोई किस्मत

इसके अलावा भारत में ब्रज की होली काफी प्रसिद्ध है। ब्रज में ये त्यौहार एक सप्ताह तक मनाया जाता है। इन दिनों वहां कृष्ण की बाल-लीलाओं के रासलीला एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। साथ ही मथुरा, वृंदावन, नंदगांव एवं बरसाने में अलग-अलग अंदाज में होली खेली जाती है। नंदगांव एवं बरसाने की होली काफी खास ढंग से मनाई जाती है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं