Holi 2020- मनोकामना पूरी करने के लिए लगाएं, देवी-देवताओं को इन पकवानों का भोग

0
24

इस त्यौहार को बच्चे से लेकर बड़े हर कोई बड़े उल्लास से मनाते हैं।

कल पूरे देश में होलिका दहन का पर्व मनाया जाएगा। होली त्यौहार को रंगों के नाम से भी जाना जाता है। होली के दिन बरसना में बहुत से लोग आकर होली मनाते है। इस दिन रंगों की अनोखी छटा चारों ओर बिखरी हुई बहुत सुंदर लगती है। कल 9 मार्च को पूरे विधि-विधान से होली की पूजा की जाएगी। इस त्यौहार को बच्चे से लेकर बड़े हर कोई बड़े उल्लास से मनाते हैं। होली के त्यौहार को राधा- कृष्ण के प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है। तो आज हम आपको ऐसे पकवानों के बारे में बताने जा रहे है। जिसका भोग लगाकर देवताओं को खुश किया जा सकता है और उनकी कृपा पायी जा सकती है।

HOLI 2020- होली के रंगों से क्या है? ज्योतष शास्त्र से कनेक्शन…

देवी सरस्वती और देवी लक्ष्मी-

होलिका दहन के दिन देवी सरस्वती और देवी लक्ष्मी को केसर भात का भोग लगाने से दोनों माताओं की कृपा प्राप्त होती है। साथ हू मनोकामना पूरी होती है।

संकटमोचन-

इस दिन संकटों को हरने वाले बजरंगबली को हलुए का भोग लगाने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा आटे, सूजी, मूंग, गाजर आदि का भोग लगाने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

भगवान विष्णु-

इस दिन भगवान विष्णु को मालपुए का भोग लगाने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। बता दें कि भगवान विष्णु को मालपुए अतिप्रिय है। इसका भोग लगाने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है।

Holi 2020: कल से शुरू हो रहा है होलाष्टक, जानें इसका शुभ मुहूर्त

भगवान गजानन-

इस दिन भगवान गणेश को लड्डू का भोग लगाने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। बता दें कि बूंदी के लड्डू गणपतिजी को बहुत पसंद है। इसके अलावा सूजी के लड्डू, मोतीचूर के लड्डू, मोदक के लड्डू, बेसन के लड्डू, नारियल के लड्डू भी चढ़ा सकते है।

महादेव-

इस दिन महादेव को सफेद खोये की बर्फी का भोग से उनकी कृपा प्राप्त होती है। बता दें कि महादेव को सफेद रंग बहुत पसंद है। इसके अलावा घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है।

ABSTARNEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं