खुशखबरी: US के सुपर कंप्यूटर ने खोजा कोरोना का इलाज

अमेरिका में वैज्ञानिकों ने बड़ी सफलता हासिल की है। माना जा रहा है जल्द ही इस घातक वायरस से लड़ने की वैक्सीन तैयार की जा सकती है।

लोगों के लिए राहत भरी खबर है। बता दें, अमेरिका में वैज्ञानिकों ने सुपर कंप्यूटर की मदद से दुनिया में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस को फैलने से रोकने वाले एक केमिलकल की खोज कर ली है। इस खोज के बाद माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में दुनिया में मौत का दूसरा नाम बन चुके कोरोना वायरस से लड़ने में कामयाबी मिल सकती है साथ ही इसका वैक्सीन तैयार किया जा सकता है। दरअसल, दुनिया के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर आईबीएएम के जरिए अमेरिका में 77 ऐसे ड्रग केमिकल की खोज की गई है जो लोगों को वायरस से पीड़ित होने से रोकने में सक्षम है। शोधकर्ताओं ने ऐसे 8000 तत्वों के यौगिकों के परीक्षण का विश्लेषण किया जो कोरोना वायरस यानी कोविड 19 यानी के जीव को बांधने में मददगार साबित होगा। इससे मानव शरीर की कोशिकाओं में इस वायरस को बढ़ने से रोका जा सकेगा।

कोरोना: शख्स की मांग, वायरस के चलते शराब की होम डिलीवरी, लगा जुर्माना

गौरतलब है कि दुनिया भर में इस वायरस के बढ़ते असर के कारण अब तक 9 हजार से ज्यादा लोग जान जवां चुके हैं। वहीं भारत में अब तक इससे 200 से ज्यादा लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, इस संक्रमित लोगों में से 32 विदेशी भी शामिल हैं। भारत में अब तक इस वायरस के कारण 4 लोगों की मौत हो चुकी है।

लॉकडाउन से कैसे अलग है जनता कर्फ्यू ? जानिए

आपको बता दें कि कोरोना वायरस से दुनियाभर में मरने वालों की संख्या गुरुवार तक 9,000 के पार पहुंच गई है। एएफपी ने अलग-अलग देशों के आधिकारिक सूत्रों से इकठ्ठा किए गए आंकड़ों के आधार पर ये आंकड़े जारी किए हैं। जापान में गुरुवार तक इस वायरस के संक्रमण के मामले महज 924 थे और इससे मरने वालों की संख्या 29 थी। दूसरी तरफ चीन में अब तक कोरोना से संक्रमण के 81 हजार केस सामने आ चुके हैं। यहां आपको ये भी बता दें कि पाकिस्तान में भी कोरोना के संक्रमितों की लोगों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। गुरुवार को पाकिस्तान ने भारत के साथ लगी अंतरराष्ट्रीय वाघा सीमा को दो हफ्ते के लिए बंद करने की घोषणा की है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं