कोरोना वायरस: 5 दिन में दिखें ये 3 लक्षण, तो जरूर करवा लें जांच

0
63

कोरोना वायरस होने पर 5 दिन में नजर आएंगे ये 3 लक्षण

पूरी दुनिया पर कहर बरसा कोरोना वायरस के कारण इससे मरने वालों का आकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। दुनिया में अब तक डेढ़ लाख से अधिक लोग इस वायरस के चपेट में आ चुके हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसी रिपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें दावा किया जा रहा है कि पहले 5 दिनों के अंदर शरीर में अगर ये 3 खास लक्षण नजर आएं तो आपको कोरोना वायरस की शिकायत हो सकती है। जर्नल एनल ऑफ इंटरनल मेडिसिन की एक रिपोर्ट के अनुसार, पहले पांच दिनों के अंदर कोरोना वायरस के तीन खास तरह के लक्षण प्रकाश में आ जाते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये 3 लक्षण

आम सर्दी-जुकाम से कितना अलग है Corona Virus ? जानिए

  1. अमेरिकी शोधकर्ताओं द्वारा जारी इस रिपोर्ट की माने तो कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद पहले 5 दिनों में इंसान को सूखी खांसी की शिकायत होने लगती है।
  2. इस वायरस से पीड़ित मरीज को तेज बुखार होने लगता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट अब तक कई कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं।
  3. इस वायरस की शिकायत होने पर पहले 5 दिनों में इंसान को सांस से जुड़ी शिकायत होने लगती है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फेफड़ों में बलगम फैलने की वजह से सांस की समस्या होती है।

नेशनल हेल्थ सेंटर (NHS) और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी कोरोना वायरस में इन्हीं लक्षण के होने का दावा किया था। इस वायरस के होने पर बदन दर्द और जुकाम जैसी भी समस्याओं के बारे में कहा गया है। बता दें, ये रिसर्च चीन के वुहान शहर के बाहर करीब 50 इलाकों में शोधकर्ताओं ने किया है। इस दौरान हेल्थ एक्सपर्ट्स ने लोगों को 14 दिनों के लिए सेल्फ आइसोलेट रहने की भी सलाह दी है।

Coronavirus: दुबई से भारत नहीं लौटा दूल्हा, वीडियो कॉल से हुआ निकाह

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि इस घाटक वायरस के लक्षण आम-सर्दी जुकाम, फ्लू, इंफेक्शन या निमोनिया से काफी मिलते-जुलते हैं। लेकिन सामान्य तौर पर होने वाले फ्लू-इंफेक्शन में कुछ दिनों के अंदर मरीज में रिकवरी होने लगती है। जबकि निमोनिया की शिकायत कुछ हफ्तों या महीने तक रहती है। इस वायरस से बचने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप गर थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन से धोते रहें। चेहरे, नाक या मुंह पर हाथ लगाने से परहेज करें और कम से कम लोगों से मिलें।

कोरोना वायरस में इन 9 बातों का रखें खास ध्यान

  1. CDC (सेंट्रल डिसीज कंट्रोल फॉर प्रीवेंशन) ने लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि इस वायरस से बचने के लिए सफाई का विशेष ध्यान रखें। किसी भी चीज को छुने के बाद करीब 20 सेकंड तक हाथों को अच्छे से धोएं।
  2. वायरस से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें, अगर कोई व्यक्ति जुकाम या खांसी की समस्या से पीड़ित है तो उससे करीब 6 फीट की दूरी रखें।
  3. अगर आप इस वायरस से पीड़ित हैं तो अपने साथ-साथ दूसरों का भी ख्याल रखें, दूसरों के करीब आने से बचें। इससे बढ़ते खतरे को रोकने में आसानी होगी।
  4. अगर आप इस वायरस से संक्रमित हैं तो स्कूल, कॉलेज या ऑफिस जाने से परहेज करें। घर में रहें और डॉक्टर की सलाह का पालन करें।
  5. अपने हाथों से आंख, मुंह या नाक पर बार-बार न लगाएं। अगर ऐसा करते भी हैं तो साबुन या सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें।
  6. ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। दूसरी जरूरी चीजें जिनका आप ज्यादा प्रयोग करते हैं, उनकी सफाई का भी विशेष ख्याल रखें।
  7. अगर आपको बुखार, कफ और सांस में लेने में परेशानी आ रही है और आप पिछले 14 दिनों में इस वायरस से पीड़ित किसी व्यक्ति से मिले हो तो इसे नजरअंदाज बिलकुल ना करें। अपने डॉक्टर को इसकी तुरंत पूरी सूचना दें।
  8. मुंह ढंके बिना न छीकें, खांसी या छींक आने के समय मुंह को टिशू पेपर से कवर करें इस्तेमाल के बाद उसे तुरंत किसी बंद डस्टबिन में फेंक दें।
  9. कच्चा-अधपका मांस न खाएं, नॉनवेज खाते समय सफाई का विशेष ख्याल रखें। हाइजीन का विशेष ध्यान रखें और ठीक से पका हुआ ही नॉनवेज खाएं।                                                                                                                                                                                                                          AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं