आज रात 8 बजे कोरोना को लेकर राष्ट्र को संबोधित करेंगे...

कोरोना वायरस को लेकर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मृतकों के परिजनों को मिलेगा 4-4 लाख का मुआवजा

भारत में कोरोना के बढ़ रहे कहर के कारण जान गवाने वाले लोगों के परिवार को केंद्र सरकार ने  4 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है। सरकार ने इस वायरस को आपदा ‍घोषित किया है। गृह मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की मौत होने पर उनके परिजनों को 4-4 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। बता दें भारत में इस वायरस से दो लोगों की मौत हुई है। ये मौतें दिल्ली और कर्नाटक में हुईं हैं। वायरस से मौत का मामला दिल्ली में देखने को मिला है। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से मौत का ये पहला मामला है। बता दें 69 वर्षीय मृतक महिला दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती थी। महिला डायबिटीज और हाइपरटेंशन से भी पीड़ित थी। कहा जा रहा है मृतक महिला का बेटा हाल ही में विदेश से लौटा था।

गोमूत्र पीने से दूर होगा कोरोना वायरस !

आपको बता दें कि दिल्ली से पहले कर्नाटक में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की जान चली हई है। इस तरह आकलन किया जाए तो भारत में इस घातक वायरस से अब तक दो लोगों की जान गई है। यहां आपको ये भी बता दें कि भारत में इस वायरस के करीब 89 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से दो लोगों की मौत हो गई है। वहीं इनमें से चार लोगों को इलाज के बाद हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है।

कोरोना वायरस के कुल मामले   

इस वायरस के 89 मामलों में से दिल्ली में कोरोना वायरस के 6, हरियाणा में 17, केरल में 22, राजस्थान में 3 मामले, तेलंगाना में 1, उत्तर प्रदेश में 11, लद्दाख में 3, तमिलनाडु में 1, जम्मू-कश्मीर में 2, पंजाब में 1, कर्नाटक में 7, आंध्र प्रदेश में 1 और महाराष्ट्र में 17 मामले प्रकाश में आए हैं। आपको बता दें, दिल्ली मेट्रो में सेनेटाइजेशन का काम शुरू किया गया है। कोरोना वायरस को देखते हुए इंदौर में एक सम्मेलन को भी रद्द किया गया है। अमेरिका में तो कोरोना की वजह से राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान कर दिया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इसका ऐलान किया।

बंगाल में स्कूल, मदरसे बंद करने के आदेश

बता दें, कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से बंगाल में 31 मार्च तक सभी स्कूल, शिक्षण संस्थान और मदरसे बंद करने के आदेश दिया गया है।

राजस्थान में आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाने का आदेश

राजस्थान में तो इस वायरस से निपटने के लिए सरकार ने अब आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाने की शुरूआत कर दी है। आज (शनिवार) सुबह से राजस्थान के सभी जिलों में सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया जा रहा है। सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है, “लोगों में इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए सभी को काढ़ा पिलाया जाए”।

लेह में इनर लाइन परमिट वापस

कोरोना वायरस के लद्दाख में तीन केस सामने आए हैं। यहां के सचिव रिग्जिन संफील ने कहा, “एहतियात बरतते हुए लेह जिला प्रशासन ने अगले आदेश तक इनर लाइन परमिट वापस ले लिया है. इसके अलावा उले और रूंबक गांव में पर्यटकों के आने पर पाबंदी लगा दी गई है”।

ट्रेन के एसी कोच में नहीं मिलेगा कंबल

ईस्ट कोस्ट रेलवे के पीआरओ जेपी मिश्रा ने कहा, “ईस्ट कोस्ट रेलवे ने निर्देश दिया है कि कोरोना वायरस को देखते हुए एसी टायर 1, 2 और 3 में कंबल नहीं दिए जाएंगे. बड़े स्टेशन पर ट्रेन के शौचालयों की गहन सफाई कराई जाएगी”।

संसद सत्र स्थगित करने की मांग

राज्यसभा चेयरमैन को पत्र लिखकर आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता ने संसद को करोना वायरस से बचाने की अपील की है। सुशील गुप्ता ने पत्र में लिखा है कि “संसद में जब तक थर्मल स्कैनिंग और कोरोना वायरस से संबंधित डिक्लेरेशन लेने का इंतजाम नहीं हो जाता तब तक संसद का सत्र स्थगित कर दिया जाए.” AAP सांसद के पत्र के अनुसार, इस केस में 5 मार्च को भी एक खत लिखा गया था, लेकिन संसद में अबतक इंतजाम नहीं किया गया है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं