कोरोना: दुनियाभर के बाजार ठप, भारत के संतरा किसान मालामाल

दुनियाभर में जहां कोरोना वायरस को लेकर व्यापार ठप पड़े हैं। लेकिन अमरावती के संतरा मार्केट में जबरदस्त उछाल दिख रहा है।

कोरोना वायरस को लेकर जहां पूरी दुनिया में एक ओर ज्यादातर व्यापारियों के व्यापार ठप पड़े हैं। लोग परेशान हैं तो वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र के अमरावती के संतरा मार्केट में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। बता दें, यहां संतरे की मांग और दामों में 30 से 40 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। विदर्भ के किसान संतरों के बढ़े भाव से काफी खुश हैं।

बता दें, इन दिनों विदर्भ के नागपुर और अमरावती के संतरों की कीमत में खूब उछाल है। संतरों की पैदावार करने वाले किसानों का कहना है, ‘8 से 10 दिनों पहले तक जहां संतरों के दाम 1500 रुपये प्रति क्विंटल थे. वहीं आज उसका रेट बढ़कर 2500 से 2800 रुपये तक पहुंच गया है’। ध्यान हो विदर्भ का संतरा देश के अलग-अलग हिस्सों के साथ ही बांग्लादेश और दुनिया के दूसरे हिस्सों में भेजा जाता है।

Coronavirus: शतरंज के बादशाह विश्वनाथन आनंद को जर्मनी में आइसोलेशन में रखा गया

कोरोना: दुनियाभर के बाजार ठप, भारत के संतरा किसान मालामाल

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि आमतौर पर सूखे की मार झेलने वाले विदर्भ के किसान कई तरह की समस्याओं का सामना करते हैं। लेकिन कोरोना वायरस इन किसानों के लिए राहत भरी सांस बनकर आया है। आज इस बढ़ी हुई मांग के बाद व्यापारी, किसनों का संतरा अच्छे दामों पर खरीद रहे हैं। जिससे किसानों को काफी फायदा हो रहा है।

Coronavirus: दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के कोच ने खिलाड़ियों को फोन ना रखने की…

कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में आर्थिक हालात खराब होते जा रहे हैं। फलों का राजा आम, कपास और केले दूसरे देशों में भेजे जाते हैं। जिस पर इन दिनों काफी असर दिख रहा है। लेकिन विदर्भ के अमरावती का संतरा दूसरे देशों में बढ़े दामों में भी खरीदा जा रहा है और इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है।

गौरतलब है कि संतरे पर रिसर्च करने वाले कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का कहना है, “संतरे में विटामिन C होता है. जो अपनी शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है. इससे कोरोना खतरनाक जानलेवा बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है. इसलिए संतरे की डिमांड बढ़ती नजर आ रही है”।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं