कोरोना से तीसरी मौत, महाराष्ट्र में बुजुर्ग की गवाई जान

Corona Virus से बचने के लिए इन चीजों से बना लें दूरी।

दुनिया भर के लिए गले की फांस बने हुए कोरोना वायरस से 7000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं 160 से ज्यादा देशों में लोग कोरोना से इस वायरस से संक्रमित हैं। दुनिया में कुल 1,82,547 लोग इस वायरस की चपेट में हैं। भारत में कोरोना अपना विकराल रूप लेता जा रहा है। देश में इस वायरस से मौत का आकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत में भी इसके रोगियों की संख्या बढ़कर 126 तक जा चुकी है। हेल्थ एक्सपर्ट का दावा है कि जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, वो लोग इस वायरस की चपेट में जल्दी आ रहे हैं। बता दें, इस वायरस के चलते अब तक जिन लोगों की मौत हुई है उनमें कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम की परेशानी देखने को मिली थी। खराब इम्यूनिटी सिस्टम के लिए उसकी डाइट भी जिम्मेदार हो सकती है। तो आइए आपको बताते हैं किस तरह का खाना इंसान का इम्यून सिस्टम खराब करता है।

कोरोना वायरस: 5 दिन में दिखें ये 3 लक्षण, तो जरूर करवा लें जांच

सोडा

इंसान के इम्यून सिस्टम को कमजोर करने के लिए सोडा जिम्मेदार हो सकता है। सोडा में शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है जो इंसुनिल में शुगर लेवल भी बढ़ाती हैं।

रिफाइनरी ऑयल

अगर आप खाना बनाने में बार-बार एक ही तेल का प्रयोग करते हैं तो ये आपके स्वास्थय के लिए हानिकारक हो सकता है। इस तरह का तेल आपके इम्यून सिस्मट को नुकसान पहुंचाता है।

फास्ट फूड

ज्यादातर फास्ट फूड बनाने के लिए शुगर का इस्तेमाल किया जात है और इनमें फाइबर की मात्रा काफी कम पाई जाती है। शरीर का इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे खराब करने में फास्ट फूड अहम भूमिका मिभाता है।

कैफीन

कई लोग कॉफी पीने के काफी शौकीन होते हैं। वो लोग शायद इस बात से अंजान हैं कि कॉफी में पाए जाने वाला कैफीन इम्यून पर प्रभाव डालता है। इसलिए कॉफी पीने पर कंट्रोल होना बहुत जरूरी है।

कैन सूप और फ्रूट

बाजारों में आजकल सीलबंद फल और सूप मिल रहे हैं। आपके शरीर को इस तरह का खाना पोषक तत्व देने की बजाए इम्यून को कमजोर बनाने का काम करता है। इसलिए सील बंद खाना एकदम बंद कर दें।

सीलबंद अचार

कई लोग खाने के साथ अचार लेना कभी नहीं भूलते, लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे की अचार में कई तरह के फ्लेवर्स के साथ ही भारी मात्रा में सोडियम पाया जाता है जो डिहाइड्रेशन और किडनी परेशानियों को दावत दे सकता है।

प्रोसेस्ड मीट

इसके साथ ही प्रोसेस्ड मीट भी आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को खराब करने का काम करता है।

बासी खाना

अपनी डाइट से बासी खाना भी दूर रखना ही समझदारी होगी। कई घंटों का बासी खाना इंसान आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है।

पानी

आप जिस पानी का खाना बनाने में इस्तेमाल कर रहे हैं, उसका ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। गंदे पानी में बना खाना आपकी इम्यून खराब कर सकता है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं