ट्रैफिक नियम तोड़ना बस वाले को पड़ा भारी

कई जगहों पर तो ऐसे मामले आए जहां ट्रेफिक नियम तोड़ने पर आया जुर्माना लाखों रुपए से अधिक था।

सड़क दुर्घटनाओं में कमी और सुरक्षा मानकों के हो रहे दुरूप्योग पर लगाम लगाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दोनों सदनों में मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, 2019 पेश किया था। जिसके पास होने के बाद इसे लागू किया गया तो ऐसा माना जा रहा था कि शायद सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी, लेकिन इस विधेयक के पास होने के बाद बढ़े हुए कर को लेकर काफी विरोध प्रदर्शन हुआ। लोगों ने सड़क पर उतरकर इस विधेयक का विरोध जताया। कई जगहों पर तो ऐसे मामले आए जहां ट्रेफिक नियम तोड़ने पर आया जुर्माना लाखों रुपए से अधिक था। बढ़े हुए कर का ऐसा ही नजारा एक बार फिर देखने को मिला है।

अब ट्रैफिक रूल तोड़ने पर सीधा घर आएगा चालान जानिए कैसे रखेगी सरकार नजर 

बता दें, ओडिशा में एक बस ड्राइवर को ट्रैफिक नियम तोड़ना इतना महंगा पड़ा कि उसपर ना सिर्फ 1 या 2 लाख बल्कि 6.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। कहा जा रहा है कि सड़क ‘कर’ का भुगतान न करने और ट्रैफिक नियमों को तोड़ने के लिए अब तक का ये सबसे बड़ा जुर्माना है। मिली जानकारी के मुताबिक, करीब 27 यात्रियों से भरी बस बौध से भुवनेश्वर जा रही थी। वहीं जब बौध में परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बस को पेपर्स की जांच के लिए रोका। अधिकारियों द्वारा की गई जांच में ट्रैफिक नियम टूटने के प्रमाण मिले। जिसके बाद उस बस ड्राइवर पर 6.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

वाहन चालकों को मिली राहत, उत्तराखंड ने किया ट्रैफिक जुर्माने को इतना कम!

बौध के एक वरिष्ठ परिवहन अधिकारी की माने तो जुर्माना लगाई गई बस भुवनेश्वर के परवीन की है जिसपर 11 मार्च, 2018 से ही कई रोड टैक्स पेंडिग थे। इनकी राशि 6.5 लाख रुपये थी। अधिकारी ने बताया, “फिटनेस प्रमाण पत्र, सामान्य अपराध, परमिट की शर्तों (permit conditions) और बीमा के जुर्माने के साथ, कुल जुर्माना 6.72 लाख रुपये का था”। वहीं चालान कटने के बाद परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बस को अपने कब्जे में ले लिया है। गौरतलब है कि कुछ ऐसा ही मामला पिछले साल अगस्त में सामने आया था, जहां पुराने मोटर वाहन अधिनियम 2019 को लेकर एक नगालैंड ट्रक मालिक पर जुर्माना लगाया गया था।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं