कोरोना संकट: इजरायली PM नेतन्याहू ने किया प्रधानमंत्री मोदी को फोन, मांगी मदद

देश के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज, शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल को बंद कर दिया गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। जिसने पूरी दुनिया को सतर्क कर दिया है। भारत में भी इसकी गंभीरता को देखते हुए पूरे देश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। दिनों दिन बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत की केंद्र सरकार के सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी सचेत हो गई है। देश के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। वहीं कई राज्यों में शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल, पार्क जैसे भीड़वार इलाकों को बंद कर दिया गया है। राज्य सरकारों ने यह फैसला लोगों की जमावड़े को रोकने के लिए लिया है, ताकि ये वायरस लोगों के बीच न फैल पाए। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि कोरोना के कारण पूरे देश में बंदी जैसी हालात हो गए हैं।

कोरोना का कहर, भारत में दूसरी मौत, दिल्ली के RML में महिला ने तोड़ा दम

आपको बता दें कि दुनियाभर में इससे मरने वालों की संख्या 5000 से ज्यादा पहुंच गई है, जबकि एक लाख से भी अधिक लोग इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। तो वहीं बात करें भारत की तो यहां अब तक 85 केस सामने आ चुके हैं। वहीं दो लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है। भारत में कोरोना से मौत का पहला मामला दक्षिण के राज्य कर्नाटक से आई, तो वहीं दूसरे मौत का मामला देश की राजधानी दिल्ली से आई जहां 65 साल बुजुर्ग महिला के कोरोना से संक्रमित होने के कारण मौत हो गई।

स्कूल-कॉलेज बंद, सिनेमा हॉल में शांति

कर्नाटक में कोरोना से मौत से पहला मामला आने के बाद वहां की येदियूरप्पा सरकार ने 31 मार्च तक सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। इसके साथ-साथ वहां की बड़े-बड़े मॉल को भी बंद करने का आदेश दिया गया। कर्नाटक सरकार के इस कदम के बाद केरल, दिल्ली, यूपी, बिहार और तमिलनाडु में स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश की सरकार ने राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज को 22 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने आदेश देते हुए मेडिकल कॉलेज में MBBS तक की कक्षाओं को बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि, राज्य सरकार के आदेशानुसार जहां परीक्षाएं चल रही हैं वहां ये आदेश लागू नहीं होगा।

कोरोना के खतरे पर सार्क नेताओं को PM मोदी ने दिया वीडियो वार्ता का न्योता

वहीं पिछले दिनों देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के खतरे को बढ़ता देख केजरीवाल सरकार की और से एहतियात बरता जा रहा है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 31 31 मार्च तक सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। दिल्ली के सभी सिनेमाघरों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया है। जिसके बाद दिल्ली के सिनेमाघरों में सन्नाटा पसरा है। हालांकि, एक्का-दूक्का लोग अभी भी फिल्म देखने पहुंच रहे हैं।

 

दिल्ली के बाद बिहार में कोरोना की गंभीरता को देखते हुए नीतीश सरकार ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया है। इसके अलावा राज्य के सभी पार्कों, और सिनेमाघरों को बंद करने का आदेश जारी किया है। बिहार सरकार के मुताबिक, वहां होने वाली शादी समारोह या अन्य किसी समारोह कि डेट को आगे बढ़ाने की सलाह दी है। बिहार सरकार का कहना है कि उन्होंने यह फैसला लोगों की जमावड़े को रोकने के लिए किया है। ताकि अगर कोई व्यक्ति कोरोना से पीड़ित है तो उससे बचा जा सके। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग इंस्टीट्यूट, सभी सिनेमा हॉल, जू-पार्क 31 मार्च तक बंद रहेंगे, लेकिन सीबीएसई की परीक्षाएं जारी रहेगी।

बिहार के अलावा, जम्मू ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब जैसे कई राज्यों ने इसी तरह के कदम उठाए हैं। जम्मू के किश्तवाड़ में कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए धारा 144 लगा दी गई है तो श्रीनगर में सभी स्कूल-कॉलेजों, ट्यूशन सेंटर को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। इसके अलावा मुंबई, पुणे और नागपुर एयरपोर्ट पर अब तक 1 लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। महाराष्ट्र के कई शहरों के सभी जिम, थिएटर और स्वीमिंग पूल बंद रखने का आदेश है। ओडिशा सरकार ने राज्य में कोरोना को आपदा घोषित कर दिया है।कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए जम्मू में सभी शैक्षणिक संस्थानों को 31 तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। पंजाब में भी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. वहीं हरियाणा में सभी स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी में 31 मार्च तक छुट्टी दे दी गयी है.

पीएम मोदी का गुजरात दौरा रद्द

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए मोदी का गुजरात दौरा रद्द हो गया। पीएम 21 और 22 मार्च को दो दिन के गुजरात दौरे पर जाने वाले थे। गुजरात सरकार ने भी अगले आदेश तक राज्य के सभी स्कूलों को बंद ऱखने का आदेश दिया है और कोरोना से बचने के लिए कई कदम उठाए हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र के सभी मंत्रियों का विदेश दौरा भी अगले आदेश तक रद्द कर दिया है।

IPL 2020 का आयोजन टला

कोरोना के कारण इसी महीने की 29 मार्च से शुरू होने वाली IPL 2020 के आयोजन को टाल दिया गया है। अब इसके आयोजन के लिए नई तारीख का भी ऐलान हो चुका है। IPL की मौजूदा शेड्यूल अब करीब दो सप्ताह आगे बढ़ा दिया गया है। अब इसका आयोजन 29 मार्च की बजाए 15 अप्रैल से किया जाएगा।  इसके अलावा इस वायरस की वजह से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले तीन मैचों की सीरीज को भी रद्द कर दिया गया है।

एअर इंडिया ने रद्द की उड़ानें

कोरोना के खतरे को देखते हुए एअर इंडिया ने 30 अप्रैल तक के लिए इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इजरायल, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दिया है। एयर इंडिया के एक अधिकारी के मुताबिक, उन्होंने यह फैसला कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लिया है। अधिकारी ने बताया कि सरकारी विमानन कंपनी ने इन देशों के लिए फ्लाइटें कैंसिल कर की हैं। कई दूसरे देशों की विमानन कंपनियों ने भी कोरोना के खतरे को देखते हुए नई दिल्ली में अपनी विमानन सेवाएं स्थगित कर दी है।

सुप्रीम कोर्ट में केवल अर्जेंट मामलों की ही सुनवाई

देश की सर्वोच्च न्यायालय सुप्रीम कोर्ट ने पिछले सोमवार को कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए  कहा कि अब केवल अर्जेंट मामलों की ही सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कोर्ट केवल अर्जेंट मामलों की ही सुनवाई करेगा।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं