UP बिजली विभाग की लोगों से अपील, 9 बजे सिर्फ लाइट करें बंद, पंखे, टीवी नहीं

यूपी बिजली विभाग ने जनता से अपील करते हुए कहा है कि वह रात 9 बजे केवल अपने घरों की लाइटे बंद करें। घर के अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामानों को चलने दें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से रविवार को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए घर की सभी लाइटें बंद कर मोमबत्ती, दीया और मोबाइल की लाइट जलाने की बात कही थी। पीएम मोदी की इस अपील के बाद से कई लोगों में इस बात को लेकर शंका थी कि क्या सिर्फ लाइटे बंद करनी है या फिर बाकी इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे फ्रिज, एसी, कूलर को भी बंद करना है। लोगों कि इन्हीं शंकाओं को दूर करते हुए उत्तर प्रदेश बिजली विभाग ने एक बयान जारी किया है। अपने बयान में विभाग ने लोगों से अपील की है कि वह सिर्फ लाइट बंद करें। फ्रिज एसी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामानों को चलने दें।

कोरोना का इलाज आयुर्वेद में संभव!

यूपी बिजली विभाग के मुताबिक, “पीएम मोदी ने 9 मिनट घरों की केवल लाइट ऑफ करने का अनुरोध किया है. स्ट्रीट लाइट्स, एसी ,कम्प्यूटर, टीवी, घरों के पंखे, फ्रिज, ऑफ करने को नहीं कहा गया है. इसके अलावा अस्पताल, आवश्यक सेवाओं से संबंधित पब्लिक यूटिलिटीज, पुलिस स्टेशन, कार्यालय आदि में लाइट्स ऑन रहेंगी”। इसके साथ ही जनता की सुरक्षा और सहूलियत को देखते हुए स्थानीय निकायों को सलाह दी गई है कि वह स्ट्रीट लाइट ऑन रखेंगे। हाउसिंग सोसायटी तथा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन से भी अपील की गई है कि वह  पूरी सोसाइटी और अपार्टमेंट की लाइट ना रोकें। ताकि रास्तों पर रोशनी रहे और सामूहिक सुविधाएं जैसे पानी की टंकी, पार्क आदि में विद्युत आपूर्ति न होने के कारण नागरिकों को परेशानी ना हो।

ऊर्जा मंत्रालय ने भी दी जानकारी

ऊर्जा मंत्रालय ने भी जानकारी देते हुए कहा है कि स्ट्रीट लाइटें बंद नहीं की जाएंगी। घरों के अन्य उपकरण भी चलते रहेंगे सिर्फ लाइट ही बंद करनी है। अस्पतालों और अन्य जगहों पर भी लाइटें जलती रहेंगी।

5 अप्रैल को ‘करो’-ना दीवाली, जलाएं दीपक और टॉर्च

पीएम मोदी ने की थी अपील

आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में कहा था आज 5 अप्रैल यानी रविवार को सभी लोग 9 बजे 9 मिनट के लिए अपने घर की बालकनी या फिर छत में आएं और घर की सभी लाइटें बंद कर केवल मोमबत्ती, दीया या फिर मोबाइल का टॉर्च जलाएं। पीएम ने कहा था यह संदेश हमारी शक्ति का परिचय देता है। ये देशवासियों की एकजुट को दर्शाता है। पीएम मोदी ने कहा था इस एकजुटता के सहारे ही हम इस महामारी यानि कोरोना को मात दे सकते हैं।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है