इस साल 11वीं में शामिल होने जा रहा है एक और सब्जेक्ट, जानिए डिटेल

सीबीएसई 11 वीं के छात्रों के लिए एक नया सब्जेक्ट जोड़ने जा रहा है। जो उनके लिए फायदेमंद है।

 ग्यारहवीं के छात्रों के एक जरूरी खबर हैं। बता दें, CBSE Board (सीबीएसई बोर्ड)11वीं कक्षा में एक नया विषय (अप्लाइड मैथमेटिक्स) जोड़ने जा रहा है। सीबीएसई द्वारी जारी नोटिस के अनुसार, इस विषय की सहायता से स्टूडेंट अलग-अलग क्षेत्रों में बुनियादी  गणितीय (मैथमेटिकल) और सांख्यिकीय (स्टैटिसटिक्स) उपकरणों और उनके अनुप्रयोगों की समझ कर पाएंगे। जिन स्टूडेंट्स के पास कक्षा 10वीं में बेसिक मैथ्स (241) थी वो सीनियर सेकंडरी स्तर तक ‘अप्लाइड मैथमेटिक्स’ (241) को अपने स्लैब्स में शामिल कर सकेंगे।

11वीं कक्षा में इस सब्जेक्ट को मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ के कहने पर शामिल किया जा रहा है। इसे लेकर उन्होंने ट्वीट भी किया है।

कोरोना: CBSE ने दूर किया छात्रों का डर, बताया ‘क्या नहीं करो ना’

मैथ्मेटिक्स और ‘अप्लाइड मैथमेटिक्स’ में क्या है  अंतर?

सीनियर सेकंडरी में शामिल ‘मैथ्मेटिक्स’ विषय यूनिवर्सिटी लेवल पर मैथमेटिक्स/फिजिकल साइंसेज/इंजीनियरिंग का अध्ययन कर रहे स्टूडेंट के लिए सहायक है। वहीं, ‘अप्लाइड मैथमेटिक्स’ (241) उन स्टूडेंट के लिए है जो केवल मैट्रिक्स सीखकर सब्जेक्ट में अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रयोग करना चाहते हैं। यह विषय मैथ्स के अनुप्रयोग (एप्लीकेशन) पर निर्धारित है।

27 फरवरी के होने वाली CBSE की अंग्रेजी की परीक्षा टाली, जल्द ही आएगी…

क्या? 11वीं में इन दोनों सब्जेक्ट को चुन सकता है  एक छात्र?

CBSE द्वारा जारी किए गए सर्कुलर में यह सूचना दी गई है कि ‘मैथमेटिक्स’ (041) और ‘अप्लाइड मैथ्मेटिक्स’ (241) में से सिर्फ एक ही विषय को छात्र चुन सकता है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं