कोरोना संकट: फिर आगे आए Big B, वीडियो में बचाव के तरीके समझाए

0
20

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने कोरोना को लेकर एक बार फिर मैसेज दिया है। इस वीडियो को सरकारी प्रेस एजेंसी PIB द्वारा यूट्यूब पर शेयर किया गया है।

भारत में कोरोना का प्रकोप प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह के सलाह दे रहे हैं। इस कड़ी में बॉलीबुड के कई सितारे भी शामिल हो गए हैं और फेसबुक, ट्विटर या अन्य किसी सोशल मीडिया पर लोगों को जागरुक करने के उदेश्य से अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कुछ दिन पहले सदी के महानायक और अभिनेता अमिताभ बच्चन ने एक कविता के जरिए कोरोना को लेकर एक मैसेज दिया था। अब एक बार फिर सुपर स्टार अमिताभ बच्चन का एक और वीडियो सामने आया है, जिसमें वे बचने के लिए लोगों को संदेश देते दिख रहे हैं।

खुशखबरीः वैज्ञानिकों ने विकसित कराई कोरोना से लड़ने की क्षमता

सरकारी प्रेस एजेंसी ब्यूरो (PIB) ने अमिताभ बच्चन की इस वीडियो को यूट्यूब पर शेयर किया गया है। वीडियो में अमिताभ ने कोरोना से बचने की जरूरी बातों को बता रहे हैं। अमिताभ ने वीडियो में कहा कि  कोरोना को फैलने से रोका जा सकता है। इसके लिए उन्होंने कहा कि आप हमेशा खांसते या छिकते समय हमेशा रुमाल या टिशू पेपर का इस्तेमाल करें। वीडियो में उन्होंने आंख, नाक और मुंह को बार बार छुने से मना किया है। उनका कहना है कि हाथों को साबुन की मदद से 20 सेंकड तक साफ से धोने से कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना से बचना है तो लोगों से दूरी बनाकर रखें और भीड़भाड़ वाली जगह जाने से बचें। उनका कहना है कि अगर किसी व्यक्ति में इस बिमारी के लक्षण दिखती है तो वे तुरंत ही अस्पताल में जाकर डॉक्टरों को बताएं। इस दौरान उन्होंने कहा कि नाक को हमेशा अपने रुमाल या मास्क से ढ़क कर रखें। कोरोना से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय की हेल्पलाइन पर संपर्क करने की सलाह भी अमिताभ बच्चन ने दी है।

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी, 137 पहुंचा आकड़ा

अमिताभ बच्चन ने सुनाई कविता, कहा….

आपको बता दें कि इससे पहले भी बिग बी ने कोरोना को लेकर एक कविता सुनाकर अपना रिएक्शन दिया था। उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वे कोरोना से लड़ने के उदेश्य से कविता सुना रहे थे। उन्होंने कहा था, “बहुत इलाज बताते हैं जन-जनमानस सब। किसकी सुनें किसकी नहीं कौन बताए अब। कोई कहता है कलौंजी पीसो, कोई कहता है आंवला रस। कोई कहता है घर में बैठो हिलो न टस से मस। ईर कहते हैं और बीर कहते हैं औसा कुछ भी ना करो। बिना साबुन हाथ न धोएं और किसी को न छुएं। हमने कहा कि चलो हम ही कर देते हैं ऐसा जैसा बोल रहे हैं सब। आने दो कोरोना-वोरोना ठेंगा दिखाओ तब।”

बता दें कि दुनियाभर में अब कर कोरोना वायरस के कारण 7 हजार 9 सौ 76 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें चीन मे करीब 3,237 जबकि, इटली में 2,503 की मौत हो चुकी है। वहीं दुनियाभर में एक लाख से ज्यादा लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं। भारत में कुल 150 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं जबकि, 3 लोगों की मौत भी  इस  वायरस के कापण हो गई है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं