कोरोना पर तमाम जनता के सवाल और ये रहे जवाब

ये सवाल आज के समय में हर किसी के दिल में चल रहे है इससे डरिए नहीं आइए इसे समझिए

कोरोना का कहर तो दुनिया में चोरों तरफ हैं। इससे दुनिया का कोई देश अछुता नहीं रहा है। तो कोरोना को लेकर जनता में मन में कई ऐसे सवाल है जो एक से है। तो आज हम बात करने जा रहे है कुछ ऐसे ही सवालों के जवाबों की-

  1. क्या है कोरोना वायरस ?

कोरोना वायरस एक वायरसों का एक पूरा परिवार है जो इंसानों और जानवरों में गंभीर बीमारी की वजह बन सकता है। बता दें कि इंसानों में यह वायरस सांस लेने में परेशानी जैसी संबंधित तमाम संक्रमण पैदा कर देता है। जिससे मिडिल ईस्ट रेस्पेरटरी सिंड्रोम (MERS) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम (SARS) जैसी खतरनाक बीमारियां हो जाती हैं।

  1. कैसे फैलता है कोरोना वायरस (किन-किन कारणों से)

यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। यदि कोई व्यक्ति वायरस से संक्रमित है और कोई अन्य स्वस्थ व्यक्ति इसकी चपेट में आता है तो वो व्यक्ति भी इसका शिकर हो जाता है। जब कोरोना से पीड़ित शख्स खांसता है या सांस लेता है तो नाक या मुंह से कुछ छींटे दूसरे इंसान के शरीर में भी प्रवेश कर जाते है और वो स्वस्थ व्यक्ति संक्रमण का शिकार हो जाता है। इसके अलावा कोई भी वस्तु या सतह को छूकर हाथों को अपने मुंह, नाक या आंखों के पास ले जाने से भी आप कोरोना वायरस का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों से करीब 3 फीट या 1 मीटर की दूरी बनाए रखना जरूरी है।

कोरोना वायरस खुशखबरीः पुराने मरीजों के खून से ठीक हुए नए मरीज

  1. क्या कोरोना हवा के जरिए फैलता है ?

कई लोग ये सवाल भी करते है कि क्या कोरोना वायरस हवा के जरिए भी फैलता है तो आपको बता दें कि अभी तक हुई स्टडीज से ऐसा कुछ पता नहीं चला है। कोविड-19 मुख्यत: सांस या छींकने वक्त निकले छींटों के संपर्क में आने से फैलता है ना कि हवा से।

  1. पीड़ित व्यक्ति के मल से भी हो सकता है संक्रमण ?

कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के मल-मूत्र से उस स्वस्थ व्यक्ति के संक्रमित होने का खतरा काफी कम है। इस बात को लेकर कुछ स्टड़ी में बताया गया है कि कुछ मामलों में पीड़ित व्यक्ति के मल में कोरोना वायरस मौजूद होता है। लेकिन इसे महामारी की वजह नहीं कह सकते है। बाथरूम के इस्तेमाल के बाद या खाने से पहले अच्छी तरह से हाथ धो के इस सक्रमण से बचा जा सकता है।

उत्तर प्रदेश में थमे एंबुलेंस के पहिए !

  1. कोरोना से बचने के लिए मास्क कितना फायदेमंद ?

इस बात को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन  WHO के मुताबिक, अगर किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण नजर आते है या आप बीमार हैं तो ही मास्क पहनें। इसके अलावा अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति का ध्यान रख रहे है देखभाल कर रहे हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित है तो भी आप मास्क पहनिए। लेकिन अगर आप बीमार नहीं है या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं है तो आपको मास्क पहनने की जरूरत नहीं है।

  1. किन लोगों को होता है कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा ?

इस बात को लेकर अभी तक जितनी स्टडी हुई है उसमें पता चला है कि कोरोना वायरस सबसे ज्यादा अपना शिकार बुजुर्गों और पहले से बीमार (हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिसीज, लंग डिसीज, कैंसर या डायबिटीज) आदि बीमारी वाले लोगों को अपना ज्यादा शिकार बनता हैं।

अब डीएम और एसपी कसेंगे कोविड-19 पर शिकंजा

  1. क्या पालतू जानवर से भी फैलता है कोरोना वायरस ?

बता दें कि अभी अभी तक हॉन्ग कॉन्ग में एक कुत्ते के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का मामला सामने आया है लेकिन अभी इसका कोई सबूत नहीं है कि किसी कुत्ते, बिल्ली या पेट से कोरोना का संक्रमण फैल सकता है।

  1. क्या नॉनवेज खाने से फैल सकते है कोरोना वायरस ?

कोरोना वायरस ह्यूमन वायरस है। यह एक से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता हैं। दुनिया भर के हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि नॉनवेज और अंडा खाने से ये वायरस नहीं फैलता। साथ ही नॉनवेज और कोरोना वायरस का कोई लेना-देना नहीं है। अगर आपको नॉनवेज खाना है तो उस अच्छे से पकाकर खा सकते हैं. खान-पान में भी हाइजीन का ध्यान रखने की जरूरत है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं