हो जाईए सावधान!, आपके स्मार्टफोन से फैल सकता है कोरोना वायरस

Mobile (मोबाइल) न केवल गंदा होता है बल्कि उस पर कीटाणु भी जमा हो जाते हैं।

अक्सर लोग अपने Mobile (मोबाइल) को गंदे हाथों से पकड़ते हैं या किसी गंदे स्थान पर रख देते हैं। जिसके कारण Mobile (मोबाइल) न केवल गंदा होता है बल्कि उस पर कीटाणु भी जमा हो जाते हैं। Coronavirus (कोरोनावायरस) भारत में भी तेजी से फैल रहा है, इसलिए अपने फोन को साफ रखना महत्वपूर्ण है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने फोन को साफ रख पाएंगे। तो आइए एक नजर डालिए इन टिप्स पर।

रुई का उपयोग करें

सबसे पहले आपको अपनाMobile (मोबाइल)फोन बंद करना होगा। इसके बाद,Cotton(कॉटन)के एक टुकड़े को अल्कोहल में डूब ले। अब अपने फोन की स्क्रीन को एक सीधी रेखा में इस से साफ करें। ध्यान रखें कि Cotton(कॉटन) में थोड़ी रबिंग अल्कोहल होनी चाहिए।

मेडिकल वाइप्स का इस्तेमाल करें

आप Mobile (मोबाइल)को साफ करने के लिए बाजार में उपलब्ध 70% अल्कोहल के साथ Medical Wipes(मेडिकल वाइप्स) का उपयोग कर सकते हैं। इन वाइप्स के जरिए आप फोन के कोनों और बैक पैनल को अच्छी तरह से साफ कर पाएंगे। यह आपको फोन के बैक्टीरिया को मार देगा।

कोरोना के खिलाफ जंग: भारत में कोरोना के डर के चलते 30 राज्यों में लॉकडाउन

टूथपेस्ट के फायदों

हालांकि आप Tooth Paste(टूथपेस्ट) के फायदों के बारे में जानते होंगे, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप इसका इस्तेमाल फोन के कैमरा लेंस को साफ करने में भी कर सकते हैं। कैमरे के लेंस पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाकर आप उसे किसी साफ कपड़े की मदद से साफ कर सकते हैं।

एंटी बैक्टीरियल पेपर

बाजार में, आपको एंटी बैक्टीरियल टिशू पेपर मिलेंगे, जिनसे आप अपने फोन को साफ कर सकते हैं।

फोन साबुन

अपने मोबाइल को बैक्टीरिया मुक्त बनाने के लिए आप फोन साबुन की मदद ले सकते हैं। फोन साबुन पराबैंगनी प्रकाश के साथ बैक्टीरिया को मारता है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं