जिंदगी में सुखी जीवन के लिए, रामायण से सीखें यह बातें

रामायण के हर एक प्रसंग में कुछ न कुछ ऐसी बातें जरूर है जिसे देखकर और सीखकर आप अपने जीवन को सही कर सकते है

पूरे देश में बीते कई दिनों से कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन चल रहा हैं। जिसके कारण हर कोई अपने-अपने घरों में रहकर ही दुनिया में फैले कोरोना वायरस को परास्त किया जा सकता है। तो वहीं अब इस समय में एक बार ऐसे में दूरदर्शन पर एक बार फिर रामायण का प्रसारण किया जा रहा है। पूरे देश के लोग परिवार संग एक साथ बैठकर रामायण देख रहे हैं।

रामायण हिंदूओं का एक प्रमुख पवित्र ग्रंथ है। जिसमें अनुशासन, मर्यादा, कर्तव्य और बुराईओं को कैसे परस्त किया जा सकता है इन सब बातों को विस्तार से बताया गया है। रामायण के हर एक प्रसंग में कुछ न कुछ ऐसी बातें जरूर है जिसे देखकर और सीखकर आप अपने जीवन को सही कर सकते है और रामायण की सीख से आप तमाम तरह तनाव और परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

भगवान श्री कृष्ण से सीखें सक्सेस के 10 मंत्र

तो आइए आपको बताते है रामायण की वो चार सीख जो मनुष्य का जीवन पूरी तरह बदल देगी। रामायण के जीवन मंत्र-

  1. एक समान आचरण

समान आचारण व्यक्ति को भगवान राम से सिखना चाहिए। भगवान राम व्यक्तित्व से सभी प्राणियों से एक समान आचरण रखने की सीख देता है। भगवान राम ने कभी भी किसी व्यक्ति के साथ भेदभाव नहीं किया।

  1. मर्यादा और अनुशासन

अनुशासन और मर्यादा ये व्यक्ति का सबसे अच्छा गुण माना जाता हैं। भगवान राम का व्यक्तित्व मर्यादित और अनुशासन से रहा है।

Chanakya Niti: होना है सफल तो आपके अंदर होनी चाहिए ये 4 बातें

  1. दया और प्रेम का भाव

सभी के साथ दयावान बनना और सभी के साथ प्रेम भाव से बात करना रामायण जैसे महाग्रंथ से सीखा जा सकता है। भगवान राम ने एक साथ कई रिश्तों को दया और प्रेम के भाव में रखकर निभाया है।

  1. विश्वास

विश्वास किसी भी रिश्ते की सबसे बड़ी पूंजी कहलाती है। भगवान राम ने 14 वर्षों तक वनवास काटकर कैकई को दिए वचन को निभाया। इन सब के बाद भी भगवान राम का सभी भाइयों से बराबर प्रेम था।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है