रजनेश ओसवाल ने जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट में भारतीय संविधान के तहत ली शपथ

0
54

भारतीय संविधान के तहत जस्टिस रजनेश ओसवाल ने जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के जज पद के लिए शपथ ली है।हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस गीता मित्तल ने उन्हें शपथ दिलाई।

जस्टिस रजनेश ओसवाल जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के ऐसे पहले जज बन गए हैं जिन्होंने भारतीय संविधान के तहत शपथ ली है। बता दें, अब तक अनुच्छेद 370 के अनुसार जम्मू कश्मीर के संविधान के तहत हाई कोर्ट के जज की नियुक्ति की जाती थी और इसी के नाम पर शपथ भी दिलाई जाती थी। हालांकि अगस्त, साल 2019 में जम्मू कश्मीर से इस अनुच्छेद का खात्मा कर दिया गया। जिसके बाद अब भारतीय संविधान के तहत जस्टिस रजनेश ओसवाल ने जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के जज पद के लिए शपथ ली है।

प्रियंका गांधी ने धार्मिक संस्थानों के नाम लिखा पत्र, कहा- इस…

बता दें, रजनेश ओसवाल को हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस गीता मित्तल ने जम्मू में कोर्ट परिसर के केंद्रीय हॉल में शपथ दिलाई। इससे पहले हाईकोर्ट के सभी पिछले न्यायाधीशों ने राज्य के संविधान के अंतर्गत शपथ ली थी। यहां आपको बता दें, अनुच्छेद 370 के ख़ात्मे के बाद और राज्य के दो केंद्र शासित प्रदेशों में पुनर्गठन के बाद भारतीय संविधान के तहत जजों को शपथ लेनी होती है।

वहीं, कोरोना वायरस का असर इस शपथ ग्रहण समारोह पर भी देखने को मिला। कोरोना के इस संकट के चलते  इस शपथ ग्रहण समारोह का ऑनलाइन प्रसारण किया गया था। इस समारोह के दौरान कोर्ट परिसर में कुछ जज और अन्य लोग शामिल रहे।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है