कोरोना संकट: इजरायली PM नेतन्याहू ने किया प्रधानमंत्री मोदी को फोन, मांगी मदद

दुनिया भर में कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए इजरायल के पीएम बेंजमिन नेतन्याहू ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की और पीएम मोदी से मदद मांगी।

इस समय पूरा विश्व, कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है। दुनिया के तमाम देश इससे निपटने या इससे बचाव के लिए अपने-अपने तरीके से उपाय कर रहे हैं। दुनिया के ताकतवर देशों में शुमार इजरायल भी इससे अछूता नहीं है। इजरायल में भी कोरोना वायरस, तेजी से अपना पैर पसार रहा है। जिसकी गंभीरता को देखते हुए वहां के पीएम बेंजमिन नेतन्याहू ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की है। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी से मदद मांगी और मास्क और दवाओं का कच्चा माल इजरायल भेजने की अनुमति देने का अनुरोध किया है।

कोरोना का कहर, भारत में दूसरी मौत, दिल्ली के RML में महिला ने तोड़ा दम

दरअसल, इजरायल के एक टीवी चैनल ने बीते शुक्रवार को कोरोना वायरस से संबंधित एक खबर चलाई की भारत ने अपनी घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इन सामानों के निर्यात पर रोक लगा दी। जिसके बाद इजरायली पीएम ने मोदी को फोन किया। आपको बता दें कि इससे पहले नेतन्याहू ने वहां एक संवाददाता सम्मेलन में हिस्सा लेते हुए मोदी और अन्य नेताओं से हुई बातचीत का जिक्र किया था। संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्होंने कोरोना से होने वाले नुकसान और इससे निपटने के लिए आवश्यक सामग्रियों की “आपूर्ति” को बरकरार रखने और उसे स्थिर करने के इजरायल के प्रयासों के बारे में बताया था।

कोरोना संकट: इजरायली PM नेतन्याहू ने किया प्रधानमंत्री मोदी को फोन, मांगी मदद

गौरतबल है कि बीते बुधवार को नेतन्याहू ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा था,  “मैंने अपने मित्र भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बात की है। आपूर्ति के लिए हमारी निर्भरता विभिन्न देशों पर है। हम हर वक्त इसपर नजर रखे हुए हैं।” हालांकि, उन्होंने ये नहीं बताया था कि भारत के प्रधानमंत्री से किस विषय पर बातचीत हुई थी। एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, कोरोना के कारण इजरायल में 35,000 लोगों को अलग शिफ्ट किया गया है, जिनमें करीब 1,000 डॉक्टर और 600 नर्सें भी शामिल हैं। बता दें कि रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल में 3 लोग इस वायरस के कारण गंभीर रूप से बिमार बताए जा रहे हैं। वहीं लगभग 150 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि, वहां अब तक इस वायरस से किसी की भी मौत की पुष्टि नहीं हुई है।

कोरोना के खतरे पर सार्क नेताओं को PM मोदी ने दिया वीडियो वार्ता का न्योता

सार्क नेताओं को PM मोदी दिया वीडियो वार्ता का न्योता

पीएम मोदी ने सार्क देशों के प्रमुखों को इस मुद्दे पर वीडियो कॉन्फ्रेंस वार्ता आयोजित करने का प्रस्ताव दिया है। इस दौरान पीएम मोदी ने दक्षिण एशिया के देशों की साझा रणनीति बनाने का आह्वान किया है। पीएम मोदी की इस आह्वान का कई देशों ने समर्थन किया है। उन्होंने ट्वीट कर कोरोना के खिलाफ एकजुट होकर लड़ाई लड़ने को कहा है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि धरती, कोरोना वायरस कोविड 19 के खतरे से जूझ रही है। सरकारें और लोग अपने अपने स्तर पर इस चुनौती से मुक़ाबले में जुटे हैं। ऐसे में दुनिया की बड़ी आबादी की वाले दक्षिण एशिया को अपने लोगों की स्वास्थ्य रक्षा के उपायों में कोई कमी नहीं छोड़नी चाहिए। पीएम ने इसके लिए सार्क देशों के प्रमुखों की बैठक बुलाने का प्रस्ताव दिया है। पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा कर एक साझा रणनीति बनाने की पेशकश भी की।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं