Delhi Violence: मुआवजा देने के लिए कराएंगे वेरिफिकेशन- सिसोदिया

0
59
AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हिंसा पीड़ितों को मुआवजा किस आधार पर दिया जाएगा इसे लेकर भी जानकारी दी।

पिछले दिनों उत्तर पूर्वी दिल्ली के इलाकों में हुई हिंसा के बाद दिल्ली की केजरीवाल सरकार की ओर से पीड़ितों को दिए जाने वाले मुआवजे को लेकर एक और ऐलान किया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की माने तो उनका कहना है कि, मुआवजा देने के लिए पीड़ितों का वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके लिए 7 आईएएस ऑफिसर उत्तर पूर्वी दिल्ली के इलाकों में जाकर लोगों से मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हिंसा पीड़ितों को मुआवजा किस आधार पर दिया जाएगा इसे लेकर भी जानकारी दी। उन्होंने कहा अगर हिंसा के कारण किसी व्यक्ति का आवास घर पूरा जला है, तो उसको पांच लाख रुपये तक की मद्द दी जाएगी। दी जाने वाली इस सहायता में 4 लाख आवास के स्ट्रक्चर तो वहीं एक लाख सामान के लिए होगा।

कपिल मिश्रा के बयान पर मनीष सिसोदिया की प्रतिक्रिया, कही ये बड़ी बात

वहीं अगर आवास आधा जला है, तो उसे ढाई लाख रुपये दिए जाएंगे। जिसमें से दो लाख रुपये घर के स्ट्रक्चर वहीं पचास हजार रुपये सामान के लिए होंगे। मनीष सिसोदिया ने कहा उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा का जो मंजर देखने को मिला वो उसमें स्कूलों को भी नुकसान पहुंचा था। ऐसे में उन स्कूलों को भी मुआवजा दिया जाएगा। सिसोदिया की कहे अनुसार जिन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या 1,000 से ज्यादा है उन्हें 10 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएंगा। वहीं, जिन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या 1,000 से कम हैं, उनको 5 लाख रुपये मुआवजे में दिए जाएंगे।

मनीष सिसोदिया ने कंगना की लगाई क्लास, पढ़ाया अर्थशास्त्र का पाठ

इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया, “कमर्शियल प्रॉपर्टी और घर में लूट होने पर पुलिस एफआईआर के आधार पर मुआवजा दिया जाएगा”। आपको बता दें, उत्तर पूर्वी दिल्ली में कि 24 से 26 फरवरी के बीच हिंसा का विकराल रूप देखने को मिला था। हिंसा के बीच उपद्रवियों ने घरों, दुकानों और वाहनों में आगजनी की थी। इस भयानक हिंसा में दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल रतनलाल समेत 53 लोगों ने दम तोड़ दिया था। जिसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से हिंसा पीड़ितों को मुआवजा देने का ऐलान किया था।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं