राजस्थान सरकार का बड़ा तोहफा, 1 जुलाई से देगी 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता

0
60

केंद्र सरकार की तुलना में, राज्य कर्मचारियों को लगभग आठ महीने की देरी के बाद लाभ दिया गया है।

Coronavirus (कोरोना वायरस) के कारण देश भर में लागू किए गए Lockdown (लॉकडाउन) के बीच शुक्रवार को एक बड़ी खबर सामने आई है। Rajasthan Government (राजस्थान सरकार) ने अपने कर्मचारियों के लिए डीए भत्ते में 5 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है। वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, अब राज्य कर्मियों का डीए 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत कर दिया गया है। डीए वृद्धि से राज्य में लगभग डेढ़ लाख श्रमिकों को लाभ होगा।

CM योगी का निर्देश- पैदल आ रहे लोगों की विशेष व्यवस्था!

उल्लेखनीय है कि राज्य में लगभग 7 लाख कर्मचारी और लगभग साढ़े तीन लाख पेंशनभोगी हैं, जिन्हें डीए वृद्धि का लाभ मिलेगा। हालांकि, केंद्र सरकार की तुलना में, राज्य कर्मचारियों को लगभग आठ महीने की देरी के बाद लाभ दिया गया है। 1 जनवरी, 2004 से 1 जुलाई, 2019 से 29 फरवरी, 2020 तक नियुक्त कर्मचारियों को Dearness Allowance (महंगाई भत्ता) उनके जीपीएफ फंड में जमा किया जाएगा।

गरीबों की थाली पर लॉक डाउन की मार घास खाने को मजबूर हुए बच्चे

जबकि, 1 जनवरी 2004 के बाद नियुक्त कर्मचारियों को बकाया डीए का नकद लाभ मिलेगा। सभी कर्मचारियों को 1 मार्च 2020 से बढ़ा हुआ डीए नकद लाभ प्राप्त होगा। इसे 1 अप्रैल को वेतन और पेंशन में वृद्धि के साथ पूरा किया जाएगा। वित्त विभाग ने इस सप्ताह Cm Ashok Gehlot (सीएम अशोक गहलोत) को डीए में बढ़ोतरी के लिए फाइल भेजी थी। प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद, फाइल शुक्रवार को सीएमओ से वित्त विभाग को वापस भेज दी गई है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं