कोरोना: ओडिशा CM ने PM को लिखी चिट्ठी, NPR सर्वे टाला जाए

0
83

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) सर्वे को स्थगित करने के लिए केंद्र सरकार से मांग की है।

भारत में कोरोना के खतरे को देखते हुए कई मुख्यमंत्रियों ने अपने-अपने राज्यों में स्कूल-कॉलेजों, मल्टीप्लेक्सों, पार्कों व अन्य पर्यटक स्थलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया है। वहीं कई दिनों से चल रहे देश में NPR, NRC, और CAA के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन और देश में कोरोना की दहशत के बीच ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है और कोरोना वायरस संकट के चलते जनगणना से जुड़ी गतिविधियों और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) सर्वे को स्थगित करने के लिए केंद्र सरकार से मांग की है।

Coronavirus: मॉरीशस में फंसे 200 से ज्यादा छात्रों नें पीएम मोदी से लगाई मदद की गुहार

आडिशा के सीएम पटनायक ने कहा है कि कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए इस वक्त राज्य प्रशासन से जुड़ी पूरी मशीनरी जुटी हुई है, ऐसे में जनगणना और NPR से जुड़े सर्वे की गतिविधियां शुरू होने से फील्ड वर्कर्स और लोगों को जोखिम हो सकता है। पटनायक ने चिट्ठी में लिखा है, “गृह मंत्रालय ने जनगणना 2021 और NPR की अपडेटिंग देश भर में कराने के लिए अधिसूचना जारी की है। राज्यों को घरों की लिस्टिंग, घर-घर जनगणना और NPR अपडेटिंग के पहले चरण को पूरा करने के लिए शेड्यूल दिए गए हैं। ये काम इस साल 1 अप्रैल और 30 सितंबर के बीच होना है।”

उन्होंने पीएम को लिखे पत्र में लिखा है, गणना करने वाले और सुपरवाइजर, कुल 30 लाख लोग देश में पहले चरण में घर घर जाकर डेटा इकट्ठा करेंगे। इससे पहले ट्रेनिंग, जागरूकता अभियान और संबंधित गतिविधियां जैसी गतिविधियां चलेंगी। पटनायक ने चिट्ठी में लिखा, “मैं निर्धारित जनगणना और संबंधित गतिविधियों को देश में स्थगित करने का सुझाव देता हूं। इस संबंध में जैसी स्थिति आगे बने उसके मुताबिक समीक्षा की जा सकती है। पटनायक ने कहा कि लोगों के हित में केंद्र सरकार से मैं प्रस्तावित जनगणना की समीक्षा करे और सही फैसला करे।”

जानिए दिल्ली हिंसा पर ओडिशा सरकार किसकी कर रही मदद और कैसे.

बता दें कि भारत में कोरोना द्वारा संक्रमित लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। भारत में अबतक कुल 190 से उपर मामलें सामने आ चुके हैं। हालांकि, ओडिशा से केवल एक मामला ही सामने आया है। देश में अब तक 4 लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं,जिनमें तीन विदेशी शामिल हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस पॉजिटिव की कुल संख्या 17 हो गई है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं