कीटों और मच्छरों से बचने के लिए वैज्ञानिकों ने ढूंढ़ निकाला अनोखा तरीका

0
36

कीट-पतंगों से आप भी हो गए हैं परेशान तो करें ये काम

ऐसी कोई जगह नही है जहां मच्छरों, कीटों आदि से बचा जा सके। शाम होते ही इनकी भरमार आपको अपने दरवाज़े पर मिल जाएगी। जब भी आप खुले में पिकनिक मनाने जाते हैं तो कीट-पतंगों से परेशान हो जाते हैं। वहीं, खुले में रहने वाले जानवरों को भी कीट बेहद परेशान करते हैं। इस समस्या का समाधान करने के लिए वैज्ञानिकों ने एक तरीका ढूंढ़ निकाला है। एक नए अध्ययन के अनुसार चेक और स्ट्राइप पैटर्न वाले कपड़ों को देखकर कीटों को भ्रम होता है और वो ऐसे जगहों पर बैठने से डरते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टॉल के शोधकर्ताओं ने कीटों पर जेब्रा पैटर्न के प्रभावों का अध्ययन किया। बता दें कि शोधकर्ताओं ने कहा कि जब कीट ऐसे जेब्रा पैटर्न वाले कपड़ों को हिलते हुए देखते हैं तो उन्हें अपर्चर इफेक्ट होता है। अपर्चर इफेक्ट एक तरह के आंखों को भ्रम होता है जो कीटों को विचलित कर देते हैं। प्रमुख शोधकर्ता मार्टिन हाउ ने कहा, अब पिकनिक करने वाले लोग चेक पैटर्न के कपड़ों के साथ आराम से पिकनिक मना सकते हैं। इस पैटर्न के कपड़े पहनने से भी कीट या मच्छरों की डंक से आप बच सकते हैं। साथ ही जानवरों को स्ट्राइप पैटर्न वाले कंबल से ढककर उन्हें भी कीटों से बचाया जा सकता है।

जेब्रा के शरीर पर मौजूद स्ट्राइप शिकारी जानवरों को भ्रमित कर उन्हें बचने में मदद करते हैं और साथ ही उन्हें ठंडा रखने में भी मदद करते हैं। कुछ ऐसा ही भ्रम कीटों और मच्छरों को भी होता है जब कोई ऐसे स्ट्राइप वाले कपड़े पहनता है।  उन्होंने कहा कि स्ट्राइप पैटर्न से कीटों की आंखें भ्रमित हो जाती है और वे ऐसी जगहों पर ठीक से बैठ नहीं पाते। इस शोध को प्रोसिडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी में प्रकाशित किया गया है। अब आप भी इस स्ट्राइप पैटर्न वाले कपड़े पहन कर कीटों से निजात पा सकते हैं।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है