माता रानी के नवरात्रों से जौ का क्या है, खास तालुक.

ये साल आपके लिए कैसा रहेगा तो आइए आपको बताते है नवरात्र से जौ का तालुक।

माता रानी के नवरात्रों का महिना चल रहा हैं। मान्यता है कि इन दिनों मांगी गई सारी मनोकामनाएं पूरी होती है। तो वहीं नवरात्रि के पावन दिनों में भक्त माता रानी का व्रत रखते है और पूजा-पाठ करते है। बता दें कि नवरात्रि के दिनों में घर में मिट्टी के बर्तनों में ज्वार यानि जौ बौने की खास परंपरा हैं। इनमे से निकले अंकुर को बहुत फलदायक और शुभ माने जाते है। इसी के अनुसार बताया जाता है कि ये साल आपके लिए कैसा रहेगा तो आइए आपको बताते है नवरात्र से जौ का तालुक।

नवरात्रि के 9 दिन मां के इन नौ स्वरूपों की होगी पूजा, जानें हर दिन का महत्व

काले रंग के अंकुरित जौ-

अगर आपके द्वारा बौए गए जौ काले रंग के उगते है तो यह एक अशुभ संकेत होता हैं। काला रंग वर्ष भर अकाल और निर्धनता बढ़ने का संकेत माना जाता हैं।

नीले रंग के अंकुरित जौ-

अगर आपके द्वारा बौए गए जौ नीले रंग के उगते है तो इसका संकेत होता है कि उस साल अकाल पड़ सकता हैं। यदि लाल रंग के जौ अंकुरित हुए है तो उस वर्ष रोग व्याधि और शत्रु भय अधिक रहता है।

हरे रंग के अंकुरित जौ-

अगर आपके द्वारा बौए गए जौ हरे रंग के उगते है तो वह एक शुभ संकेत है। बता दें कि हरा रंग खुशहाली देने वाला होता है। बता दें कि इससे आप पूरे साल धन-धान्य से परिपूर्ण रहेंगे साथ ही आपको कोई आर्थिक परेशानी भी नहीं होगी।

सफेद रंग के अंकुरित जौ-

अगर आपके द्वारा बौए गए जौ सफेद रंग के उगते है तो वह एक बहुत शुभ संकेत है। बता दें कि सफेद रंग अत्यंत शुभकारी और सभी मनोकामनाओं की पूर्ति की तरफ संकेत करने वाला माना जाता है।

आधे पीले और हरे रंग के अंकुरित जौ-

अगर आपके द्वारा बौए गए जौ आधे पिले और हरे रंग के उगते है तो इसका मतलब है आप साल भर में मिश्रित परिणाम मिलेगे पहले आपके काम बनेंगे और फिर बिगड भी सकते हैं।

धुंए के रंग के अंकुरित जौ-

अगर आपके जौ धुएं के रंग की उगती है तो यह आपके परिवार के लिए शुभ नहीं माना जाता है। मान्यता है इस रंग की जो से परिवार में प्रेम कम होता है और तनाव बढ़ने लग जाता है।

जौ ही न उगे-

अगर किसी साल आपके जौ ही नहीं उगते तो ये काफी परेशानी वाला साल साबित होगा। साथ ही कार्यों में रुकावट अधिक आती है और परिवार में किसी सदस्य की आकस्मिक मृत्यु भी हो सकती है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं