कोरोना से संबंधित सटीक जानकारियों के लिए वेबसाइट लॉन्च

0
22

लॉकडाउन के दौरान अब नहीं होंगे बोर

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम जानकारियां उपलब्ध कराई जा रही हैं जिससे प्रत्येक व्यक्ति तक कोरोना वायरस के संक्रमण से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके और वो अलर्ट रह सके। इन्हीं जानकारियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए Google ने भी सहयोग किया है।

Google उपलब्ध कराएगा कोरोना से संबंधित जानकारी

दरअसल गूगल ने कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए भारत में एक वेबसाइट लॉन्च की है। इस वेबसाइट का नाम कोविड 19  इनफॉर्मेशन एंड रिसोर्स है। इस वेबसाइट को लॉन्च करने के पीछे कंपनी का लक्ष्य प्रत्येक व्यक्ति तक कोरोना के लक्षण, बचाव, सुरक्षा संबंधी जानकारियों को पहुंचाना है। नीचे वाले लिंक पर क्लिक करके कोई भी व्यक्ति कोरोना के संबंध में पूरी जानकारी हासिल कर सकेगा। इस साइट पर आपको कोरोना वायरस के शुरूआती लक्षण से लेकर, किस तरह कोरोना के संक्रमण से बचा जाए और किस तरह अपनी सुरक्षा की जाए ये सभी जानकारियां मिल सकेंगी।

सुरक्षा संबंधी जानकारियों के लिए यहां क्लिक करे

अब मिलेगी Authentic जानकारी

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की जानकारियां उपलब्ध हैं लेकिन उनमें कितनी सच्चाई है ये कहा नहीं जा सकता। इतना ही नहीं कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाहों के कारण भ्रम की स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में गूगल द्वारा लॉन्च की गई वेबसाइट कोरोना वायरस से संबंधित सटीक जानकारी उपलब्ध कराने में कारगर साबित होगी। इसके साथ ही इस वेबसाइट पर मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर का एक लिंक भी दिया गया है जिससे प्रत्येक यूजर को कोरोना से संबंधित प्रमाणिक जानकारी हासिल हो और वो किसी भी प्रकार की अफवाह से बच सकें। इततना ही नहीं इस वेबसाइट में एक हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है जिससे अगर किसी भी प्रकार की कोई दुविधा हो या फिर आपातकाल की स्थिति में कॉस करके जानकारी हासिल की जा सकती है।

सटीक जानकारी यहां क्लिक करे

चीन के कोरोना वायरस एक्सपर्ट का दावा, आने वाले 4 हफ्तों…

लॉकडाउन पीरियड के लिए क्या खास है वेबसाइट में ?

वैसे तो ये वेबसाइट मौजूदा हालात को देखते हुए बनाई गई है जिसमें कोरोना महामारी के लक्षण और बचाव के टिप्स दिए गए हैं लेकिन इसके अलावा और क्या खास है इस वेबसाइट में तो चलिए आपको बता दें कि लॉक डाउन के दौरान लोग परेशान हैं कि आखिर घर में रहकर किस तरह समय व्यतीत किया जाए। तो इसके लिए भी एक कॉमन सर्च का कॉलम है जिसमें आपको तमाम इंटरेस्टिंग टिप्स दिए हैं जो इस लॉक डाउन के समय का सदुपयोग करने के लिए उचित है। गूगल की इस वेबसाइट में रिसोर्स टू हेल्प के सेक्शन में वो सारी एक्टिविटी दी गई हैं जो आप लॉकडाउन पीरियड में कर सकते हैं। Learn@Home

इस सेक्शन में आप अपने बच्चों के साथ कई शिक्षाप्रद जानकारियां हासिल कर पाएंगे। कई तरह के कोर्सेस का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। इस सेक्शन में सबी एज ग्रुप के बच्चों के अनुसार सिलेबस भी सेलेक्ट किया गया है।

Coping techniques for stressful days

इस सेक्शन में #withme के साथ आपको लॉक डाउन पीरियड में अपनी शारीरिक, मानसिक और आत्मिक ऊर्जा को प्राप्त करने के लिए टिप्स दिए गए हैं। इस सेक्शन में योगा, प्रणायाम के साथ-साथ गुरूवाणी और सुविचार के वीडियो दिए गए हैं जिससे आप संपूर्ण रूप से स्वस्थ हो सकें।

DIY with me

इस सेक्शन में आपको अपने घर को किस तरह से डेकोरेट करें, हैंडक्राफ्ट, वेस्ट मटीरियल से बने शोपीस आदि के वीडियो शेयर किए गए हैं जिससे आप इस वक्त का सदुपयोग कर सकें और अपने घर को भी निखार सकें।

इंदौर: कोरोना की जांच के लिए पहुंची टीम पर हमला करने…

Draw with me

इस सेक्शन में आपको अपना बचपन, अपनी कला को फिर से जिंदा करना है। हर उम्र के व्यक्ति में एक कलाकार छिपा होता है। इस कलाकार को आपको दोबारा जिंदा करना है। स्केचिंग और पेंटिंग करना हर किसी को पसंद होता है। स्केचिंग और पेंटिंग करने के लिए आपके कलाकार होने की कोई शर्त नहीं होती। रिपोर्ट के मुताबिक स्ट्रेस से मुक्ति के लिए स्केचिंग और पेंटिंग बहुत कारगर होते हैं। तो इस सेक्शन में मिलेगा आपको अपनी कला को दिखाने और दूसरों से सीखने का अवसर।

Cook with me

लॉक डाउन के वक्त जब पूरा परिवार साथ हो तब सबसे बड़ी चुनौती घर की महिलाओं के लिए होती है। बच्चों समेत पूरे परिवार की खाने को लेकर हर फरमाइश को पूरा करना और जब कोरोना महामारी का प्रकोप फैला है तो ऐसे में आपको उनकी हेल्थ का भी ध्यान रखना है। इसके लिए ये सेक्शन आपकी मदद करेगा। इस सेक्शन में आपको हेल्दी स्नैक्स से लेकर लंच और डिनर की कई रेसिपी के अलावा बच्चों के लिए खास स्नैक्स की रेसिपी भी मिल जाएगी।

Workout with me

#StayHomewithme इस सेक्शन में आपकी बॉडी का पूरा ख्याल रखा जाएगा। इस सेक्शन में वर्कआउट, डांसिंग के अलावा कई एक्सरसाइज दी गई हैं जो लॉक डाउन के समय घर में रहने के कारण आपकी बॉडी पर पड़े बुरे असर को खत्म करेगा। घर में रहकर किस तरह आप एक्सरसाइज कर सकती हैं, किस तरह बिना जिम जाए ही आप अपने फिगर को मेंटेन रख सकते हैं, ये सबकुछ आपको इस सेक्शन में मिल जाएगा।

मुंबई के धारावी में कोरोना की चपेट में आया डॉक्टर, देश में कुल 2231 मामले

एक क्लिक में आपको मिलेगा सबकुछ

गूगल की इस वेबसाइट में आपको वो सबकुछ मिलेगा जो आपके लिए उपयोगी है। लॉकडाउन पीरियड में ये वेबसाइट आपको कोरोना से संबंधित सभी जानकारियां देने के साथ ही आपको इस लॉकडाउन के समय के सदुपयोग के भी कई टिप्स देगी।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं