सोशल मीडिया पर एक रोते हुए बच्चे की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके साथ ये दावा किया जा रहा है कि यह बच्चा IB कर्मचारी अंकित शर्मा का बेटा है।

पिछले सप्ताह देश की राजधानी दिल्ली में हुई सांप्रादायिक दंगे को पूरे देश ने देखा। ऐसी डराने वाली दिल्ली हिंसा की तस्वीर और वीडियो को सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया जा रहा है। दिल्ली हिंसा के दौरान IB के एक अधिकारी अंकित शर्मा की मौत ने सबको चौंका दिया था। आपको बता दें कि इंटेलीजेंस ब्यूरो में कार्यरत अंकित शर्मा का शव, हिंसा प्रभावित इलाका, चांदबाग में एक नहर से बरामद किया गया था। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक रोते हुए बच्चे की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके साथ ये दावा किया जा रहा है कि यह बच्चा IB कर्मचारी अंकित शर्मा का बेटा है।

अंकित शर्मा के परिवार को दिल्ली सरकार देगी एक करोड़ और नौकरी

दरअसल, फेसबुक पर एक पेज “Narendra Modi Hindu Supporters” दिल्ली हिंसा को लेकर एक तस्वीर पोस्ट की है जिसमें एक बच्चा, एक आदमी के शव के पास बैठा है और उसे देख कर रो रहा है। इस पोस्ट के जरिए ये दावा किया जा रहा है कि यह बच्चा आईबी स्टॉफ अंकित शर्मा का बेटा है। बता दें कि इस पोस्ट को 800 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है। हालांकि, वायरल होने के बाद इस पोस्ट को डिलीट कर दिया गया है।

वायरल हो रहे तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का सहारा लिया, जिसमें तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत निकला। गूगल रिवर्स इमेज के द्वारा ये पता चला कि दिल्ली दंगे के दौरान एक मुदस्सिर खान नामक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जिसकी जनाजे के वक्त इस बच्चे की तस्वीर ली गई थी। इसकी पड़ताल के लिए और भी कई सारे मीडिया संस्थानों के आर्टिकल्स के जरिए सच्चाई जानने की कोशिश की गई, जिसमें ये साफ हो गया कि रोते हुआ बच्चा IB कर्मचारी अंकित शर्मा का बेटा नहीं है, बल्कि मुदस्सिर खान का बेटा है जिसकी मौत दिल्ली हिंसा में हो गई थी।

दिल्ली हिंसा को लेकर औवेसी ने पीएम पर बोला हमला, अंकित शर्मा का भी…

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस रोते हुए बच्चे की तस्वीर एक अंतरराष्ट्रीय मीडिया एजेंसी ने खींची थी, जिसे 27 फरवरी 2020 को तमाम अखबारों और मीडिया में चलाया गया था। एजेंसी ने तस्वीर के साथ एक कैप्शन भी दिया, “मुदस्सिर खान के शव के पास रोते हुए लोग. मुदस्सिर खान दिल्ली के दंगा प्रभावित क्षेत्र में मंगलवार को नागरिकता कानून के समर्थन और विरोध में हो रहे प्रदर्शन के दौरान हुई झड़प में घायल हो गए थे, बाद में उनकी मौत हो गई.” आपको बता दें कि एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली हिंसा में मारे गए 26 वर्षीय अंकित शर्मा अविवाहित थे, जिससे ये पता चलता है कि मृतक अंकित शर्मा का कोई बेटा नहीं है। इसलिए पड़ताल में ये साफ होता है कि वायरल पोस्ट में रोते हुए बच्चे के साथ किया जा रहा दावा गलत है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं