खुशखबरी: कोरोना को हराने के लिए बनाई जा रही ये वैक्सीन, नाक से डाली जाएगी दवा

कोरोना वायरस से जंग जीतने के लिए देश में एक वैक्सीन तैयार की जा रही है। ताकि पूरे देश को इस महामारी से बचाया जा सके।

Coronavirus (कोरोना वायरस) की महामारी से जहां एक ओर पूरा देश जूझ रहा है वहीं इस बार फिर हम आपके लिए खुशखबरी लेकर आए है। कोरोना वायरस से जंग जीतने के लिए देश में एक Vaccine (वैक्सीन) तैयार की जा रही है। ताकि पूरे देश को इस महामारी से बचाया जा सके। इस तैयार की जा रही वैक्सीन की खास बात तो ये है कि आप इसे injections (इंजेक्शन) के जरिए अपने शरीर में नहीं लगाएंगे, और न ही आपको ये वैक्सीन Polio Drop (पोलियो ड्रॉप) की तरह पीना है। इस वैक्सीन को आपके बॉडी में किसी और तरीके से पहुंचाया जाएगां।

Coronavirus: स्टार फुटबॉलर नोमार अपने देश की मदद के लिए आगे आए, दान की बड़ी राशि

आपको बता दें कि Hyderabad (हैदराबाद) स्थित भारत बायोटेक ने कोरोफ्लू (CoroFlu) नाम की वैक्सीन तैयार कर रहा है। वहीं इस Vaccine (वैक्सीन) की खासियत ये है कि इस यह वैक्सीन आपके शरीर में सिरिंज से नहीं डाली जाएगी। इस वैक्सीन की एक बूंद कोरोना से पीड़ित हुए मरीज के नाक में डाली जाएगी।

हो जाईए सावधान!, आपके स्मार्टफोन से फैल सकता है कोरोना वायरस

बता दें कि इस Vaccine (वैक्सीन) का पूरा नाम है, कोरोफ्लूः वन ड्रॉप COVID-19 (कोविड-19) नेसल वैक्सीन। वहीं इस वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने ये दावा किया है कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। क्योंकि इससे पहले भी फ्लू के लिए बनाई गई सभी दवाइयां सुरक्षित थीं।  भारत बायोटेक ने University of Wisconsin-Madison (यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन-मैडिसन) और Flugen Company (फ्लूजेन कंपनी) के साथ समझौता किया है। इन वैक्सीन को तैयार करने में ये तीनों वैज्ञानिक मिलकर तैयार कर रहे है।

सुनहरा अवसर: कोरोना वायरस  के कारण कम हो सकती है घर-जमीन…

कोरोफ्लू विश्व विख्यात फ्लू की दवाई M2SR (एम2एसआर) के बेस पर बनाई जा रही है। इसे योशिहिरो कावाओका और गैब्रिएल न्यूमैन ने मिलकर तैयार किया था। M2SR (एम2एसआर) इनफ्लूएंजा बीमारी की एक ताकतवर दवा है। बता दें कि जब ये दवा बॉडी के अंदर जाती है तो ये बॉडी में फ्लू के खिलाफ लड़ने में मदद करती है और ये एंटीबॉडीज बनाती है। इस दवा में योशिहिरो कावाओका ने M2SR (एम2एसआर) के अंदर कोरोना वायरस COVID-19 (कोविड-19) का जीन सीक्वेंस मिला दिया है।

इस दवा में COVID-19 (कोविड-19) का जीन सीक्वेंस को मिलाने से अब यह दवा Coronavirus (कोरोना वायरस) से जंग लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है। यानी की जब आपके बॉडी में इस वैक्सीन को डाला जाएगा तब ये वैक्सीन आपके शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बन जाएंगे।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है