coronavirus

अमेरिका के कॉलेज ऑफ गैस्ट्रोएंट्रॉलजी ने इस वायरस की पहचान और फैलने के कारण के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश जारी किया है।

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है। तो वहीं दूसरी ओर इसके खिलाफ जंग भी जारी है। इसी के क्रम में अमेरिका के कॉलेज ऑफ गैस्ट्रोएंट्रॉलजी ने इस वायरस की पहचान और फैलने के कारण के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश जारी किया है। बता दें कि जहां से ये संदेश आया है वहां दुनियाभर के हजारों डॉक्टर्स काम करते हैं। ये डॉक्टर्स वुहान के कोरोना वायरस पर ही नहीं बल्कि अन्य देशों के भी कुछ मामलों की स्टडी कर रहे हैं। स्टडी में डॉक्टर्स ने पाया कि कोरोना वायरस में केवल सांस की बीमारी ही नहीं बल्कि पाचन तंत्र की बीमारीयां भी होती हैं। बता दें कि अमेरिकन कॉलेज ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के प्रेसीडेंट डॉक्टर मार्क पोचपिन ने कहा, ‘हमें वुहान, इटली और अन्य जगहों से आ रही जानकारी मिल रही है जिससे पता चलता है कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (पाचन तंत्र) की भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका है।’

कोरोना: अब 2 अप्रैल तक यूपी के स्कूल-कॉलेज और मल्टीप्लेक्स बंद, परीक्षाएं भी स्थगित

आपको बता दें कि Centers for Disease Control and Prevention के अनुसार कोरोना वायरस के ज्यादातर लक्षण बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ होना बताया गया हैं लेकिन इस बात पर डॉक्टर पोचपिन का कहना है कि इसके अलावा भी अन्य कई लक्षणों है जिस पर ध्यान देना जरूरी है। डॉक्टर पोचपिन ने कहना है कि, इस वायरस के लक्षणों की पहचान करना जरूरी है कि इस वायरस के शुरुआती लक्षण में डायरिया भी एक आम लक्षण है लेकिन सांस लेने में परेशानी और बुखार जैसी परेशानियों के अलावा लोग इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे हैं जबकि लोगों को इसके बारे में भी पता होना चाहिए।

RIMS से भागे कोरोना के संदिग्ध, अस्पताल में मचा हड़कंप, जाने पूरी खबर

डॉक्टर पोचपिन ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि, वुहान में कोरोना वायरस के 200 मामलों में से करीब 50 फीसदी मामले ऐसे थे जिनमें सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याओं से पहले डायरिया के लक्षण मिले थे। साथ ही डायरिया बहुत आम लक्षण है। हमें इससे घबराना नहीं चाहिए लेकिन इसको हल्के में लेना भी सही नहीं है। डॉक्टर पोचपिन ने बताया कि यह वायरस मल में भी पाया जाता है इसलिए आमतौर पर बाथरूम का इस्तेमाल करने के बाद उसके दरवाजे को बंद करने के लिए उसके हैंडल का उपयोग करते हैं जिससे वायरस के फैलने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए लोगों को बार-बार हाथों को अच्छें से धोने के लिए कहा जाता है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं