UP Board: इस दिन आएंगे 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, ऐसे करें चेक

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट किस दिन सामने आएंगे इसकी जानकारी दी है।

देश में जारी लॉक डाउन के बीच 10वीं और 12वीं के छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने इसे लेकर जानकारी देते हुए कहा कि यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट 2020 जून के पहले हफ्ते में रिलीज कर दिए जाएंगे। जो भी स्टूडेंट एग्जाम में उपस्थित थे। वह अधिकारिक वेबसाइट (upmsp.edu.in) पर जाकर भी अपना परिणाम (रिजल्ट) देख सकते हैं।

बोर्ड की परीक्षाओं में बच्चों पर मानसिक तनाव, करें ये उपाय

इसके साथ ही शर्मा ने आगे कहा, “कक्षा 10वीं-12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया को कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण बीच में रोक दिया गया था. जैसे ही लॉकडाउन खत्म होगा, मूल्यांकन प्रक्रिया फिर से शुरू हो जाएगी”। बता दें, मूल्यांकन प्रक्रिया में करीब 25-30 दिन का समय लगता है। वहीं रिजल्ट को तैयार करने में भी 10 दिन लगेंगे। ऐसे में रिजल्ट का ऐलान जून के पहले हफ्ते में ही हो सकेगा। हालांकि किस दिन रिजल्ट की घोषणा की जाएगी इस तारीख का ऐलान अभी नहीं किया गया है। लेकिन समय आने के साथ ही स्टूडेंट्स को इसकी जानकारी दे दी जाएगी।

UP Board: इस दिन आएंगे 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, ऐसे करें चेक

सब पढ़ें और सब बढें, मगर डर के साये में कैसे पढ़ें

आपको बता दें, पिछले हफ्ते यूपी बोर्ड का एक सर्कुलर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा था। इस सर्कुलर में यह कहा जा रहा था कि 10वीं और 12वीं के छात्रों को बिना रिजल्ट जारी किए ही पास कर दिया जाएगा। हालांकि बाद में सच सामने आया था कि यह फर्जी सर्कुलर है, जो अलग-अलग मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा था। यूपी बोर्ड ने इन अफवाहों को सिरे से नकारते हुए साफ किया था कि लॉक डाउन हटाने के बाद 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2020 के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया का कार्य एक बार फिर से शुरू हो जाएगा और रिजल्ट जारी होने के बाद आप इन वेबसाइटों पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmspresults.up.nic.in, results.nic.in

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है