Rajya Sabha Election 2020 : राजस्थान में क्या कहता है राज्यसभा सीटों का गणित, जानिए किसका पलड़ा है भारी

राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर चुनाव होने हैं। राज्य में तीनों सीटों को लेकर होने वाले राज्यसभा चुनावों के लिए कांग्रेस और बीजेपी ने कमर कस ली है।

26 मार्च को होने वाले राज्‍य सभा चुनावों के लिए सभी दिग्‍गजों ने नामांकन दाखिल कर दिया है। जिसके साथ ही सभी उम्मीदवारों के नामों का भी ऐलान हो चुका हैं। अब ऐसे में कांग्रेस औऱ बीजेपी समेत सभी क्षेत्रीय पार्टियां पूरे दमखम के साथ चुनावी मैदान में उतर रही हैं। मध्य प्रदेश में आये सियासी भूचाल का असर अब बाकी राज्यों में पड़ सकता है।

राजस्थान में क्या कहता है राज्यसभा सीटों का गणित

राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर चुनाव होने हैं। राज्य में तीनों सीटों को लेकर होने वाले राज्यसभा चुनावों के लिए कांग्रेस और बीजेपी ने कमर कस ली है। वैसे तो वोटों के गणित के मुताबिक राज्यसभा की खाली होने वाली तीनों सीटों में से दो सीटों पर कांग्रेस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। लेकिन मध्य प्रदेश में आए सियासी भूचाल के बाद उसका असर राजस्थान पर भी पड़ सकता है। राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटे हैं। जिनमें से वर्तमान में कांग्रेस के पास 107 और बीजेपी के पास 72 सीटें है। हर उम्मीदवार को जीतने के लिए 51 वोट चाहिए। ऐसे में राजस्थान की 3 में से 2 सीटों पर कांग्रेस आसानी से कब्जा जमा सकती है। इसके अलावा एक सीट बीजेपी के खाते में जाना भी लगभग तय माना जा रहा है। लेकिन मध्य प्रदेश की तरह ही राजस्थान में कांग्रेस के अंदरखाने सबकुछ सही नहीं चल रहा है। ऐसे में चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग होने का अंदेशा वहां भी बना हुआ है। अगर ऐसा होता है तो बीजेपी राजस्थान में 1 से ज्यादा सीटें जीतने में कामयाब होगी।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं