Rajya Sabha Election 2020 : 26 मार्च को होंगे राज्यसभा चुनाव, जानिए पूरा शेड्यूल

26 मार्च को 17 राज्‍यों के 55 राज्‍यसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इसके लिए वोटिंग सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक की जाएगी और शाम 5 बजे वोटों की गिनती होगी।

26 मार्च को 17 राज्यों  में राज्यसभा की 55 सीटों पर चुनाव होने हैं। जिसको लेकर कांग्रेस और बीजेपी समेत सभी राजनीतिक दलों ने राज्यसभा की ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। जिसको लेकर सभी दिग्गजों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल भी कर दिया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश में आये सियासी भूचाल के पीछे का मकसद भी राज्यसभा चुनाव को ही माना जा रहा है। साथ ही कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि राजस्थान में भी मध्य प्रदेश की ही तरह सियासी घमासान हमें देखने को मिल सकता है।

मध्यप्रदेश: BJP नेता सुमेर सिंह सोलंकी की राज्यसभा उम्मीदवारी हो सकती है रद्द

क्या है चुनाव का पूरा शेड्यूल ?

राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार 13 मार्च तक नामांकन दाखिल कर सकते थे। इसके अलावा 16 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होनी है। तो वहीं 18 मार्च को नामांकन वापस लेने की अंतिम तारिख है। 26 मार्च को 17 राज्‍यों के 55 राज्‍यसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इसके लिए वोटिंग सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक की जाएगी और शाम 5 बजे वोटों की गिनती होगी।

17 राज्यों की 55 सीटों पर होगें चुनाव

इसके अलावा जिन 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं उनका लेखा जोखा भी आपको बताते हैं। जिसमें महाराष्ट्र में 7, मध्य प्रदेश में 3, राजस्थान में 3, झारखंड में 2, बिहार में 5, ओडिशा में 4, तमिलनाडु में 6, पश्चिम बंगाल में 5, तेलंगाना में 2, असम में 3, छ्त्तीसगढ़ में 2, गुजरात में 4, हरियाणा में 2, हिमाचल प्रदेश में 1, आंध्र प्रदेश में 4, मेघायल में 1 और मणिपुर की भी 1 सीट पर चुनाव होने हैं।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं