मास्क को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बात, जारी की एडवाइजरी

देशव्यापी लॉकडाउन के दसवें दिन, केंद्र सरकार ने शनिवार को एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें लोगों को घर का बना फेस मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

Coronavirus (कोरोना वायरस) भारत में अपेक्षा से अधिक तेजी से फैल रहा है। इसे रोकने के लिए, Lockdown (लॉकडाउन) जैसे प्रभावी कदम भी खोए हुए दिखाई देते हैं। देशव्यापी लॉकडाउन के दसवें दिन, केंद्र सरकार ने शनिवार को एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें लोगों को घर का बना फेस मास्क पहनने की सलाह दी गई है। विशेष रूप से ऐसे समय में जब वे Coronavirus (कोरोना वायरस) के प्रसार को रोकने के लिए अपने घरों से बाहर निकलते हैं।

कोरोना से जंग के लिए सीएम योगी ने बनाया ‘उत्तर प्रदेश कोविड केयर फंड’

इसके अलावा, मुंह और हाथों के लिए होममेड सुरक्षात्मक कवर के उपयोग पर जारी एक सलाह में, सरकार ने कहा कि इस तरह के Mask (मास्क) का उपयोग बड़े पैमाने पर समुदाय की रक्षा करने में मदद करेगा और कुछ देशों ने आम जनता के लिए Homemade Face Mask होममेड फेस मास्क) का उपयोग किया है।

कोरोना पॉजिटिव महिला ने स्वस्थ बच्चे को दिया जन्म

देश में Coronavirus (कोरोना वायरस) के मामलों की संख्या रविवार को बढ़कर 3,378 हो गई, जबकि मरने वालों की संख्या 77 तक पहुंच गई है। पिछले 12 घंटों में देश में 355 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 6 लोगों की मौत भी हुई है। अमेरिका में राष्ट्रपति Donald Trump (डोनाल्ड ट्रम्प) ने शुक्रवार को सिफारिश की कि सभी नागरिक गैर-चिकित्सा मास्क (यानी घर का बना मास्क) का उपयोग एक अतिरिक्त सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय के रूप में घातक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए करते हैं। ऐसा करके हम स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए मेडिकल-ग्रेड मास्क बचा सकते हैं। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की सिफारिश है कि अमेरिकी मूल कपड़े या फैब्रिक मास्क पहनते हैं जिन्हें या तो ऑनलाइन खरीदा जा सकता है या घर पर बनाया जा सकता है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है