नवरात्र: महाष्टमी में ध्यान रखें ये 8 बातें नही तो होगा नुकसान

अप्रैल यानी बुधवार को अष्टमी का आयोजन किया जा रहा है। जानें अष्टमी में क्या चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए।

नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा अर्चना की जा रही है। इस बार अष्टमी 1अप्रैल यानी बुधवार को मनाई जा रही है लेकिन क्या आप जानते हैं इस पूजा के दौरान आपको कई सावधानियां बरतनी चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं उन 8 सावधानियों के बारे में जिसे आपको पूजा के दौरान ध्यान रखनी है।

अष्टमी और नवमी तिथि पर, जाने इन वर्ष की कन्या के…

  1. नवरात्रि में अष्टमी पूजन को विशेष माना जाता है। इस दिन पूजा शुभ मुहूर्त के अनुसार ही की जानी चाहिए। मुहूर्त बीतने के बाद पूजा का कोई महत्व नहीं रहता।
  2. दुर्गा पूजा के लिए संधि काल के समय को काफी के समय को काफी समय को काफी शुभ माना जाता है। इस दिन संधि काल में 108 दीपक जलाने में 108 दीपक जलाने चाहिए। ऐसा करना शुभ माना जाता है।
  3. इस दिन पूजा के बाद सोना नहीं चाहिए। विष्णु पुराण के अनुसार इसमें सोना अशुभ माना जाता जाता है।
  4. पूजा के दौरान दुर्गा चालीसा, मंत्र या सप्तशती के पाठ के दौरान किसी भी अन्य व्यक्ति से बात नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से पूजा का फल नकारात्मक शक्तियों को प्राप्त हो जाता है।
  5. अगर घर में अखंड ज्योति जलाई जा रही है तो घर को खाली छोड़कर कहीं नहीं कहीं नहीं जाना चाहिए। हवन करते दौरान इसकी सामग्री में बाहर नहीं गिरनी चाहिए।
  6. अगर आप अष्टमी का व्रत नहीं रखते हैं तो सुबह-सुबह नहा लें और फल हमेशा एक जगह बैठकर खाएं।
  7. अष्टमी से लेकर नवमी तक घर में किसी को भी मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए और दूसरों से भी लड़ाई करने में परहेज करना चाहिए।
  8. अष्टमी के दिन गहरे रंग के कपड़े जैसे नीले या काले रंग के कपड़े नहीं पहने चाहिए। इसकी जगह पीले या लाल रंग के वस्त्र पहनना शुभ है।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं