क्या? आप भी जानना चाहते हैं कितनी सेफ हैं सब्जियां और ग्रोसरी स्टोर का राशन?

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच कितनी सेफ हैं सब्जियां और ग्रोसरी स्टोर का राशन जाने इस खबर में….

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस का असर अब पूरी दुनिया में देखा जा सकता है। इस वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण देश में लॉक डाउन तक लगा दिया गया है। लोगों से घर और खुद को स्वच्छ रखने की अपील की जा रही है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या सिर्फ बाहर का खाना न खाना काफी है या फिर घर पर भी खाने के दौरान किसी तरह की सावधानी बरतनी चाहिए। एक सवाल यह भी है कि ग्रॉसरी शॉप से सामान नहीं खरीदना चाहिए?।
इस सवाल के जवाब में कनाडा के मैनीटोबा विश्वविद्यालय में मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर जेसन किंडरचुक का कहना है, “ग्रॉसरी स्टोर से सामान खरीदने में कोई खतरा नहीं है. वहां जाने से सिर्फ इसलिए मना किया जाता है कि कहीं आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में ना आ जाएं”।

रोजाना 100 मरीजों के इलाज के लिए दिल्ली तैयार, बनाया जा रहा है एक्शन प्लान- केजरीवाल

यहां आपको ये बता दें कि शोधकर्ताओं की ओर से ये कहा गया है की COVID-19 लोगों की छींक, खांसी और सांसों से फैलता है। लेकिन अब तक इस तरह की कोई भी बात सामने नही आई है या इस तरह के कोई संकेत नहीं मिले हैं कि ये वायरस खाने के जरिए भी फैल सकता है।

अमेरिका के फूड सेफ्टी एंड इंस्पेक्शन सर्विस के एक प्रवक्ता के मुताबिक, “अब तक इस तरह की कोई रिपोर्ट नहीं आई कि COVID-19 किसी फूड आइटम या किसी तरह की फूड पैकेजिंग से फैल रहा है”। ऐसे में आप अगर खुद को इस घातक वायरस से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो खाने-पीने और अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखें। जितना हो सके घर में रहें सोशल डिस्टेनसिंग का ख्याल रखें।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं