घर रहकर ऐसे मनाए हनुमान जयंती

लॉकडाउन के कारण सभी धार्मिक स्थल बंद कर दिए गए हैं। जिस कारण कल हनुमान जयंती का दिन थोड़ा फीका लगने वाला हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है,कि घर बैठ कर कैसे मनाए हनुमान जी का जन्मदिन

कल चैत्र माह की पूर्णिमा है। हिंदू धर्म के अनुसार कल हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी भगवान शिव के अवतार हैं और चैत्र माह में पूर्णिमा के दिन हनुमान जी ने मां अंजनी की कोख से जन्म लिया था। अब लॉकडाउन के कारण इस दिन को मनाने बाहर भी नहीं जा सकते है तो आइए, आज हम आपको बताते हैं कि घर रहकर ही हनुमान जी की पूजा कैसे करें।

  • दीप जलाएं–

सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। स्नान के बाद अपने घर के मंदिर में हनुमान जी के समक्ष दीप जलाएं। अगर हो सके तो इस दिन हनुमान जी के समक्ष घी का दीया जलाएं।

मंगलवार को करें हनुमान जी का पाठ, रूके हुए काम बनेंगे।

  • श्रृंगार–

हनुमान जी की जंयती के दिन संकतमोचन का श्रृंगार अवश्य करें। इसके लिए सबसे पहले हनुमान जी को स्नान करवाएं, स्नान के पश्चात हनुमान जी को साफ धुले हुए वस्त्र पहनाएं। अगर आपके घर में हनुमान जी का सिंदूर लगाए और है चोला भी चढ़ाएं। बता दें कि सिंदूर में घी या चमेली का तेल मिलाकर हनुमान जी को चढ़ाने से हनुमान जी को प्रसन्न किया जा सकता हैं।

  • पूजा करें–

हनुमान जी के श्रृंगार के बाद उनकी पूजा शुरू करें। घर में ही हनुमान जी का पाठ करें। और भगवान राम के नाम का संकीर्तन करें। अगर संभव हो तो इस दिन सुंदरकांड का पाठ भी करें।

अप्रैल में आने वाले है ये कुछ खास त्यौहार, जानें सभी की तारीखें

  • भोग लगाएं–

पूजा के बाद हनुमान जी को अपनी इच्छानुसार भोग लगाएं। हनुमान जी को सात्विक आहार का भोग लगाएं। साथ ही भोग में कुछ मीठा अवश्य चढ़ाए।

  • आरती करें–

भोग लगाने के बाद सारे परिवार के सभी सदस्य बारी-बारी से हनुमान जी की आरती करें। आरती के बाद हनुमान जी को लगाएं हुए भोग को प्रसाद के रुप में सभी परिवार के लोगों को दें। अगर संभव हो सके तो भोग का कुछ हिस्सा हिस्सा गाय को भी दें।

AB STAR NEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है